आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लाभ, पात्रता, जरूरी दस्तावेज

Atmanirbhar Swastha Bharat Yojana 2021 Apply Online | आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021 रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन | Atmanirbhar Swastha Bharat Scheme 2021 Application Form | आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021 लाभ एवं पात्रता

देश के इस साल के बजट का ऐलान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कर दिया है. जैसा की आप सभी जानते है इस साल कोरोना महामारी के चलते देश की इकोनॉमी में काफी गिरावट आयी है. अब सरकार इसे पटरी पर लाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. इस बार का बजट महामारी के दौर को देखते हुए विषम परस्थिति में दिया गया है. इस बार खास तौर पर स्वास्थ सेक्टर की और ज्यादा ध्यान दिया गया है.

इसके तहत स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र के लिए बजट में बढ़ोत्तरी की गई है. बजट का ऐलान देश को प्रगृति की और बढ़ाते हुए इसके साथ ही कई योजनाओ को भी देश में लाने की घोषणा की गयी है. यह योजनाए कई सेक्टर से जुड़ी हुई है, जिनमे हम अभी बात करते है हेल्थ सेक्टर से जुड़ी एक नयी योजना के बारे में जिसका नाम है: आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021

यह योजना यानि की आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021 देश की जनता के लिए सरकार द्वारा दिया गया एक खास तोहफा है. इस योजना को लाने का मुख्य उद्देश्य मौजूदा हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाना है. अभी इस महामारी के दौर में जिन परिस्थितियों से देश गुज़रा है उसी को देखते हुए सरकार ने इस क्षेत्र में और कड़ी सुविधाऐं लाने का इरादा बना लिया है. इन सुविधाओं में देश में आने वाली बड़ी से बड़ी चुनौतियों से डटकर सामना करने की शक्ति होगी.

बता दे कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में साल 2021-22 के लिए स्वास्थ्य सेक्टर को 2.38 लाख करोड़ रुपये आवंटित करने की घोषणा की है. वही इस नयी Atmanirbhar Swastha Bharat Yojana 2021 के तहत कई नए अस्पताल शहर और गावों में खोले जाएंगे, इससे होगा यह कि देश का हर नागरिक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का फायदा उठा पाएगा. वही हमारे देश में स्वास्थ संबंधी यानि की हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत होगा और हम भारतवासी किसी भी चुनौती का सामना आसानी से करने में सक्षम होंगे.

Aatmanirbhar Swastha Bharat Scheme 2021 Details

वही इस महामारी के दौर में इससे डटकर सामना करने के लिए देश में कई वैक्सीन लाने की तैयारी चल रही है और कई वैक्सीन इमरजेंसी उपयोग के लिए लायी भी जा चुकी है. इसमे साल के बजट के दौरान वित्त मंत्री ने 35 हजार करोड़ रुपये फंड देने की घोषणा की है इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि अगर आगे भी किसी तरह के फंड कि ज़रूरत होगी तो सरकार तुरंत फंड आवंटित करने को तैयार है.

वही आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021 के तहत और नए बजट में प्राइमरी लेवल से लेकर उच्च स्तर तक की स्वास्थ्य सेवाओं पर फंड को खर्च किया जाएगा. इसके साथ ही नई बीमारियों को लेकर होने वाले इलाज और उससे संबंधित अन्य ज़रूरतों पर भी फोकस किया जायेगा जोकि यह सब ‘नेशनल हेल्थ मिशन’ से अलग होगा. इसके साथ ही वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए कहा कि ‘विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन’ के स्‍थानीय मिशन को भारत में जल्द ही लॉन्‍च किया जाएगा.

कैसे होगा आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021 पर काम ?

साल 2021-22 का बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहां.. क्या?.. किस पर… कितना खर्च होगा इस बारे में भी विस्तार से बताया है. तो चलिए बढ़ते है आगे और बात करते इस बारे में …

वित्त मंत्री ने बताया कि इस साल बजट में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण पर 223846 करोड़ खर्च होने का ऐलान किया गया है. वही इसके तहत 75 हजार ग्रामीण हेल्थकेयर सेंटर खोले जाएंगे. सभी राज्यों के जिलों में जांच केंद्र, 602 जिलों में क्रिटिकल केयर अस्‍पताल खोलकर नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल, इंटिग्रेटेड हेल्थ इंफो पोर्टल को और मजबूत किया जाएगा. वही अब 4 इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भी बनाये जांयेंगे. इसके साथ ही नेशनल इंस्टीट्यूशन ऑफ वर्ल्ड हेल्थ और बायो लैब भी बनाई जाने की इस दौरान घोषणा की गयी है.

इससे देश के हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर में मजबूती आएगी. सरकार इस योजना के साथ ही कई सुविधाएं जनता को मुहैया करायेगी. इससे देश प्रगति करेगा और भारत तरक्की की राह पर चल पड़ेगा. इससे पहले भी केंद्र सरकार और कई राज्य सरकार स्वास्थ संबंधी योजनाओ को लागू कर चुके है. जिससे आम लोग और गरीबो को काफी मदद मिली है. यह पहली बार होगा जब बजट में हेल्थ सेक्टर की और इतना बढ़ावा किया गया है.

फ्री राशन कार्ड 2021 { State Wise }

highlights: आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021

  • हेल्थ सेक्टर को 2.38 लाख करोड़ रुपये आवंटित
  • हेल्थ सेक्टर से जुड़ी सुविधाओं में बढ़ावा
  • देश का हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर होगा मजबूत
  • 75 हजार ग्रामीण हेल्थकेयर सेंटर खोले जाएंगे
  • बायो लैब का भी होगा निर्माण
  • इंटिग्रेटेड हेल्थ इंफो पोर्टल किया जायेगा मजबूत
  • कोरोना वैक्सीन में 35 हजार करोड़ रुपये फंड देने की घोषणा
  • ‘विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन’ का स्‍थानीय मिशन जल्द होगा लॉन्च
  • कई नए अस्पताल शहर और गावों में खोले जाएंगे
  • देश का हर नागरिक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का फायदा उठा पाएगा

यह रहे ज़रूरी दस्तावेज़-

  • भारत का स्थाई निवासी प्रमाण पत्र होना ज़रूरी
  • आवेदक का आधार कार्ड अनिवार्य
  • आवेदक का राशन कार्ड
  • आवेदक का फ़ोन नंबर
  • आवेदक की पासपोर्ट फोटो
  • बैंक की सम्पूर्ण जानकारी
  • आय प्रमाण पत्र
  • अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन-

अगर आप इस योजना का लाभ लेने के लिए इक्छुक है और आवेदन करना चाहते है, लेकिन आप यह नहीं जानते की कैसे ऑनलाइन आवेदन करना है? तो यह जानने के लिए आपको हमारे द्वारा बताई गयी आगे की स्टेप्स को फॉलो करना है अगर आप यह फॉलो कर लेते है तो आसानी है आप Atmanirbhar Swastha Bharat Scheme 2021 का लाभ लेने में सक्षम होंगे.

वही एक ज़रूरी बात आपको बता दे कि अभी यह वेबसाइट लॉन्च नहीं की गयी है, इसलिए हम आपको सिर्फ इसकी स्टेप्स बता रहे है जिससे आप जब यह वेबसाइट लॉन्च हो जाये तो आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते है. बाकि यह वेबसाइट पर काम चल रहा है जल्द ही इसे भारत में लॉन्च कर दी जाएगी. तो स्टेप्स जानने के लिए पढ़े यह पूरा आर्टिकल. नीचे कुछ स्टेप्स आपको बताई जा रही है…..

  • पहली स्टेप में आप आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021 की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये.
  • इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको स्क्रीन पर ‘HOMPAGE’ दिखाई देगा.
  • इस स्क्रीन में आपको एक ‘APPLY NOW’ का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है. वही आपको अब एक फॉर्म भरने के लिए मिलेगा जिसको आपको पूरा भरना है, यानि की इसपर जो भी जानकारी पूछी जाएगी उसे सबमिट करना होगा. जैसे की- नाम, पता, मोबाइल नंबर, और कई अन्य जानकारी.
  • अब आपने यह फॉर्म भर दिया इसके बाद आपको इसे सबमिट कर जितने भी ज़रूरी डाक्यूमेंट्स इसमें मांगे गए है उन्हें अपलोड करना होगा. अपलोड करने के बाद एक बार फिर अपना फॉर्म सबमिट कर दे. तो इस तरह आप आप अपना आवेदन ऑनलाइन आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021 इस वेबसाइट पर कर सकते है.

तो दोस्तों यह थी आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021 पर ऑनलाइन रजिस्ट्रशन करने की ऑनलाइन प्रक्रिया.

और आखिर में पेश है ‘आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021’ की कुछ ‘झलकियां’

योजना का नाम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021
योजना की शुरुआत बजट 2021-22 के दौरान
किसके द्वारा हुई लॉन्च वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट जल्द ही लॉन्च की जाएगी
वर्ष 2021-2022
विशेषताहेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर होगा मजबूत

Leave a Comment