बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना, Beti Bachao Beti Padhao Yojana 2021, पात्रता, उद्देश्य

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना ऑनलाइन आवेदन, Beti Bachao Beti Padhao Yojana online apply, जानिए योजना के लाभ क्या है ? जानिए क्या है पात्रता व उद्देश्य?

भारत ही एक ऐसा देश है जिसमें बेटियों को देवी के रूप में माना जाता है इसके लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं भी लायी जाती है. इनमे से अभी हम बात करेंगे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के बारे में, इस योजना में बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाना और उन्हें आगे बढ़ाना इसके साथ ही सशक्त बनाना है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस योजना की शुरआत हमारे देश के प्रधानमंत्री द्वारा 22 जनवरी 2015 को की गई थी.

क्या है यह योजना, कैसे ले सकते है इसका लाभ? क्या होगी पात्रता, उद्देश्य हम आपको इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से देने जा रहे है. आपको पूरी जानकारी विस्तार से जानने के लिए हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा.

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना

भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में बेटी के माता पिता को बैंक अकाउंट किसी राष्ट्रीय बैंक या फिर नजदीकी पोस्ट ऑफिस में खुलवाना होगा. इसके बाद उन्हें 14 साल तक योजना के अनुसार निर्धारित राशि को जमा करना होगा. वही इस योजना का लाभ लेने के लिए बेटी की आयु जन्म से 10 साल तक की होनी चाहिए तभी वह इस योजना का लाभ लेने में सक्षम रहेंगे.

इस योजना की शुरुआत बेटियों को एक अच्छा भविष्य देना और उनका उज्जवल भविष्य बनाना है. अब यह राशि 14 तक जमा करने के बाद लाभार्थी इस राशि का 50% बेटी के 18 साल तक का होने के बाद निकाल सकता है. वही पूरी धनराशि बेटी के 21 साल के होने पर निकला जा सकता है.

Beti Bachao Beti Padhao Yojana 2021

इस योजना के साथ ही देश की बालिकाओ को एक और योजना का लाभ मिलेगा और इस योजना का नाम है सुकन्या समृद्धि योजना. वही 10 साल तक की बेटियों को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के साथ में ही सुकन्या समृद्धि योजना की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. केंद्र सरकार का बेटियों के लिए यह उठाया गया कदम बेहद ही सहारनीय है.

यह योजना से बेटियों के भविष्य की चिंता अब अभिभावकों को नहीं रहेगी वह निश्चिन्त होकर बेटी को पढ़ा-लिखा सकते है. ऐसे में उन्हें पैसों की चिंता करने की भी ज़रूरत नहीं होगी. जो परिवार आर्थिक रूप से कमजोर होता है उनके परिवार की बेटियों के लिए यह योजना बेहद ही लाभदायक है.

चलिए अब बात करते इस योजना के अंतर्गत जमा की जाने वाली धनराशि और वापस मिलने वाली धनराशि के बारे में विस्तार से. इसमें बेटी के बैंक अकाउंट में हर महीने 1000 रूपये जमा करने पर इस तरह साल के 12000 रूपए जमा होंगे. 14 साल होने के बाद 1,68, 000 रूपये की धनराशि जमा हो जाएगी. जब बेटी 18 साल की हो जाएगी तो परिजन इस राशि में से 50% धनराशि निकाल सकते हैं,

इसके साथ ही जो राशि बाकी है यानि की 50% यह बेटी की शादी के समय निकाल सकते है. वही बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम 2021 के अंतर्गत हर साल बेटी के बैंक अकाउंट में 1 .5 लाख रूपये जमा करने पर 14 साल होने पर यह राशि 21 लाख रूपये जमा हो जाएगी. वही खाते के परिवक्व होने के बाद बेटी को 72 लाख रूपये प्रदान किये जायेगे.

क्या यह योजना फ्रॉड है ?

प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गयी Beti Bachao Beti Padhao Yojana योजना के आने के बाद से कई लोगों ने फ्रॉड भी किया है, इसके मद्देनज़र सरकार ने गुज़ारिश की है की ऐसे फ़र्ज़ी योजनाओं से बचे और इसके बारे में सारी जानकारी इसकी ऑफिसियल वेबसाइट से ही प्राप्त करे. वही आपको बता दें कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत ऐसा कोई नकद प्रोत्साहन का प्रावधान नहीं रखा गया है, ऐसी अफवाहों से बचे. इन दिनों सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेज़ी से वायरल हो रही है जिसमें यह दावा किया है कि सरकार द्वारा 2,00,000 की योजना में लाभार्थी को दी जा रही है.

pलेकिन सच बात तो यह है कि ऐसा कुछ प्रावधान नहीं है यह सब झूठी अफवाह है. अगर आपसे कोई इस बारे में कहता है और इस योजना से संबंधित फॉर्म भेजता है तो कृपया उसकी बातो में न आये और उसकी शिकायत करे क्योकि वह इंसान फ्रॉड है.

उद्देश्य

आइये बात करते है इस योजना को लाने के पीछे सरकार के उद्देश्य की तो सरकार इस योजना से लड़कियों का भविष्य सुनिश्चित करना चाहती है. हमारे देश में अभी भी लड़का लड़की में काफी भेदभाव होता है लड़कियों को पढ़ने नहीं दिया जाता उनकी कम उम्र में शादी कर दी जाती है. ऐसे में कई केसेस तो बेटी भ्रूण हत्या के भी सामने आते है जिसमें बेटियों को जन्म लेने से पहले ही मार दिया जाता है.

लोग बेटी पैदा करने से डरते है की उनकी आगे की परवरिश कैसे की जाएगी ऐसे में बेटी के माता पिता को चिंता मुक्त करने के लिए सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया जिसमें बेटी की पढ़ाई और शादी तक की चिंता माता पिता को करने की ज़रूरत नहीं होगी. केंद्र सरकार द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को शुरू करने के पीछे बेटियों को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाना उनका भविष्य उज्जवल करना और बेटा बेटी में होने वाले भेदभाव को कम करना है. ऐसे में परिजनों की चिंता भी खत्म और बेटी को एक अच्छा भविष्य भी मिल जायेगा.

HIGHLIGHTS : Beti Bachao Beti Padhao Yojana 2021

  • Beti Bachao Beti Padhao Yojana 2021 का लाभ देश में हर बेटी का पिता ले सकता है.
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को अपनी बेटी के बैंक अकाउंट में 14 तक निर्धारित कि गई राशि को जमा करना होगा.
  • इस योजना का लाभ तभी ले सकते है जब आपकी बेटी कि आयु या तो 10 साल कि हो या उससे कम यानि की इसके लिए आवेदन पिता बच्ची के जन्म से लेकर 10 कि उम्र तक कर सकता है.
  • सरकार की इस योजना का उद्देश्य बेटियों को एक उज्जवल भविष्य प्रदान करना है.
  • इस योजना के आने के बाद से देश में बेटी भ्रूण हत्या के मामलों में भी कमी आयी है.
  • सरकार द्वारा इस स्कीम में बेटियों को उनकी शिक्षा और विवाह के लिए आर्थिक सहायता पिता को दी जाएगी.
  • वही इस योजना में पिता द्वारा जमा कि गई कुल धनराशि के साथ ही सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी.

जानिए इसमें आवेदन करने कि पात्रता और मुख्य दस्तावेज के बारे में-

यदि आप भी एक बेटी के पिता है और आपकी बेटी कि उम्र भी 10 साल से कम है और आप Beti Bachao Beti Padhao Yojana का लाभ लेना चाहते है तो इसमें आवेदन करने से पहले इसके बारे में सब कुछ एक बार अच्छे से जान ले, अभी हम आपको इसमें आवेदन करने की पात्रता के बारे में बताने जा रहे है. आपको बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में आवेदन करने से पहले इसकी पात्रता और मुख्य दस्तावेज के बारे में जान लेना ज़रूरी है. इसकी पात्रता कुछ इस प्रकार है –

  • लाभ लेने के लिए इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा जिसमे बेटी की आयु 10 साल तक ही होनी अनिवार्य है अगर इससे ज्यादा उम्र है आपकी बेटी की तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.
  • इसके साथ ही आवेदन करने के समय आवेदक की बेटी के नाम पर एक सुकन्या समृद्धि अकाउंट खुला होना ज़रूरी है.
  • बेटी का भारत स्थाई निवासी प्रमाण पत्र होना ज़रूरी है.

मुख्य दस्तावेज-

  • आधार कार्ड
  • माता पिता का पहचान पत्र
  • बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • स्थाई निवासी प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट फोटो

जानिए ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना’ में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया-

  • सबसे पहले आपको महिला और बाल विकास मंत्रालय की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है, जो कुछ इस प्रकार से है-https://wcd.nic.in/
beti bachao beti padao
  • इसके बाद आपको होम पेज में Women Empowerment Scheme के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
beti bchao beti padao
  • अब आपके सामने इसपर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा.
  • नए पेज में आपको Beti Bachao Beti Padhao Yojana के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • जैसे ही आप इसपर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज फिर से खुलेगा इसमें आपको सारी चीज़े ध्यान से पढ़कर आगे कि आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना है.

जानिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया-

दोस्तों अगर आप Beti Bachao Beti Padhao Yojana का लाभ लेने में इक्छुक है तो हम आपको इसमें ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया बताने जा रहे है. इसके लिए आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ने की ज़रूरत है. इसमें ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने नज़दीकी बैंक में या पोस्ट ऑफिस में सम्पर्क करना होगा.

इसके बाद आपको उनके द्वारा मंगवाए सभी दस्तवेजो को उनके समक्ष पेश करना है फिर अपनी बेटी के नाम से इस योजना के तहत बैंक अकाउंट खुलवाने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म लेना है. इसके बाद आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ना है इसके बाद मांगे गए सभी दस्तावेजों को अटैच कर के ऑफिस या बैंक में जमा कर दे. इस तरह आपकी ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

Beti Bachao Beti Padhao Yojana FaQs

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना क्या है ?

इस योजना के अंतर्गत बेटी का भविष्य उज्जवल होगा. परिजनों को उनकी पढ़ाई और उनकी शादी की चिंता नहीं करनी पड़ेगी इसके लिए सरकार उनकी आर्थिक सहायता करेगी.

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत बेटी की उम्र क्या होनी चाहिए?

जी इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए बेटी के जन्म से लेकर उसके 10 साल के होने तक आप इसमें आवेदन कर सकते है.

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में आवेदन कैसे करे ?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन आप ऑनलाइन भी कर सकते है और ऑफलाइन भी किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर. इसके लिए हमने आपको अपने इस आर्टिकल में पूरी प्रक्रिया विस्तार से बताई है आप वहां जाकर आप पढ़ सकते है.

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का लाभ क्या तुरंत दिया जायेगा ?

जी नहीं, इस योजना के अंतर्गत बेटी के पिता को 14 साल तक बेटी के बैंक अकाउंट में निर्धारित राशि जमा करनी होगी. बेटी के 18 साल होने के बाद 50 % राशि मिलेगी बाकि की बची 50 % बेटी के शादी के समय मिलेगी.

Leave a Comment