बिहार संपत्ति प्रॉपर्टी रजिस्ट्री, जमीन रजिस्ट्री के नियम, ई-पंजीकरण

Bihar Property Registration Process, बिहार ई-सेवा पोर्टल क्या है ? ऑनलाइन प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, प्रॉपर्टी-जमीन रजिस्ट्री बिहार, ई-पंजीकरण

कोरोना काल में सभी को कई नियमो का पालन करने की सलाह दी जा रही है, सोशल डिस्टन्सिंग से लेकर बार बार हाथ साबुन से धोना आदि सभी शामिल है यह इस संक्रमण की चैन तोड़ने के लिए और इससे बचने के लिए लाभदायक भी साबित हुए है. ऐसे में अब सरकार द्वारा मुमकिन सुविधाओं को ऑनलाइन ही शुरू कर दिया गया है, या तो फिर यूँ कह लीजिये की डिजिटलीकरण किया जा रहा है. यानि की मोदी जी का सपना सच करने की कोशिश भी कह सकते है. अभी हम बात कर रहे है बिहार राज्य की जहां पर राज्य सरकार द्वारा एक और सरकारी सुविधा को जनता के लिए ऑनलाइन उपलब्ध करवाई गयी है.

सरकारी दफ्तर न खुलने से कोरोना के प्रहार से बचने के लिए बिहार सरकार द्वारा बिहार संपत्ति पोर्टल रजिस्ट्री की शुरुआत की गयी है. सरकार द्वारा शुरू किये गयी इस पोर्टल का नाम ई रजिस्ट्रेशन ऑफ प्रॉपर्टी है. हम आपको आज के अपने इस आर्टिकल में इसके बारे में सभी जानकारी विस्तार से प्रदान करने जा रहे है, जैसे की यह पोर्टल क्या है, इस पोर्टल पर आवेदन कैसे करे? इस पर पंजीकरण कैसे करना होगा? आदि के बारे में जानने के लिए आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ने की ज़रूरत है.

Bihar Property Registration Portal

बिहार संपत्ति प्रॉपर्टी रजिस्ट्री पोर्टल के माध्यम से अब राज्य के नागरिक अपनी जमीन का रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन करवा सकते है, इसके लिए सबसे पहले उन्हें इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है और वहां से रजिस्ट्री करवाने के लिए आवेदन करना है. इससे राज्य के नागरिको का समय भी बचेगा और उन्हें बेवजह अब सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने की ज़रूरत नहीं होगी. वह घर बैठे अपनी प्रॉपर्टी का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

ऑनलाइन प्रॉपर्टी का रजिस्ट्रेशन करवा लेने से अब भूमाफियाओं से भी बचा जा सकता है. जैसे की कई बार ऐसा होता है की गरीबो की जमीन हड़प ली जाती है या जाली कागज़ात बनवा कर इसे अपना बताने की कोशिश की जाती है लेकिन अब इसे ऑनलाइन रजिस्ट्रशन कर देने से जमीन के असली मालिक की पहचान आसानी से की जा सकेगी.

जानिए योजना की पात्रता व मुख्य दस्तावेज

राज्य के जो भी इक्छुक नागरिक Bihar Property Registration Portal के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते है वह आवेदन करने के पहले इसकी पात्रता व मुख्य दस्तावेज ज़रूर जान ले. हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी विस्तार से प्रदान करने जा रहे है, जानने के लिए आपको हमारे साथ बना रहना होगा,

  • प्रॉपर्टी खरीदने वाले और बेचने वाले दोनों के पहचान प्रमाण पत्रों
  • फॉर्म- 4, फार्म-13,
  • दोनों के पैन कार्ड और फोर्म 60/61और ई-फिलिगं रसीद

जानिए बिहार संपत्ति प्रॉपर्टी रजिस्ट्री ऑनलाइन प्रक्रिया

  • सबसे पहले Bihar Property Registration Portal ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है.
  • अब होम पेज में ‘ई-सर्विसेज‘ के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • ई-सर्विसेज के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद ‘लैंड रजिस्ट्रेशन’ के ऑप्शन पर क्लिक कर दे.
  • इस पर क्लिक करने के बाद एक लॉगिन पेज खुल जायेगा.
  • अब इसमें आपको लॉगिन आईडी बनाने के लिए अपनी ईमेल आईडी और फोन नंबर को दर्ज करना होगा.
  • फिर मोबाइल नंबर पर या ईमेल आईडी पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको यहाँ इस पेज में दर्ज करने के बाद अकाउंट वेरीफाई करना है.
  • इस प्रक्रिया के बाद अब लॉगिन करें के ऑप्शन पर क्लिक कर दे.
  • अब एक फॉर्म खुल कर सामने आएगा इसमें आपको पूछी गयी सभी जानकारी को भरना है.
  • फिर पूछे गए दस्तावेजों को अपलोड करना है. बता दे की यह कागजात आप किसी वकील से बनवा सकते हैं या इस पोर्टल से उसका फॉर्मेट डाउनलोड करके प्रिंट कर सकते हैं.
  • इसके बाद सारे कागजातों को अपलोड कर दें.
  • अभी प्रक्रिया को पूरी करने के लिए आपको फीस का भुगतान करना होगा, इसके लिए आप दो तरीको का इस्तेमाल कर सकते है.
  • पहला: अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म को डाउनलोड करके प्रिंट कर लें और वह दिखा कर बैंक में उसकी फीस जमा कर सकते हैं
  • दूसरा: इस पोर्टल पर भी फीस जमा कर सकते हैं एक ऑनलाइन प्रक्रिया होगी जिसे आप अपने क्रेडिट कार्ड के द्वारा भी कर सकते हैं वह धनराशि आपके अकाउंट से कट जाएगी और फिर उस पोर्टल से आपका जानकारी मिलेगी कि आपको

Bihar Property Registration Portal FaQS

बिहार संपत्ति प्रॉपर्टी रजिस्ट्री पोर्टल क्या है?

इस पोर्टल को राज्य सरकार द्वारा नागरिको की सुविधा के लिए शुरू किया गया है. इसके माध्यम से ऑनलाइन संपत्ति रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन कर सकते है.

ऑनलाइन संपत्ति रजिस्ट्रेशन के लिए दस्तावेज क्या क्या रहेंगे?

दोस्तों रजिस्ट्रेशन के लिए मुख्य दस्तावेज जो चाहिए होंगे वो है पहचान प्रमाण पत्र, फॉर्म- 4, फार्म-13, पैन कार्ड और फॉर्म 60/61और ई-फिलिगं रसीद.

इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?
इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से हमने अपने इस आर्टिकल में बताया है जानने के लिए आपको यह आर्टिकल को पूरा पढ़ने की ज़रूरत है.

Leave a Comment