(fake) एक परिवार एक नौकरी योजना 2021, Ek Privar Ek Naukri 2021

(fake) एक परिवार एक नौकरी योजना 2021, Fake News Ek Privar Ek Naukri 2021

हमारे भारत देश में बेरोजगारी का स्तर काफी बढ़ा हुआ है ऐसे में लोगो की आर्थिक स्थिति काफी कमज़ोर हो गयी है उन्हें कई परेशानी का सामना करना पड़ता है, जब से हमारे देश में कोरोना जैसे भयानक महामारी ने दस्तक दी है तब से देश की हालत ख़राब हो गयी है. वही इसके साथ ही अर्थव्यवस्था भी ख़राब हो गयी है. ऐसे में सरकार लगातार देश की हालत सुधारने में लगी हुई है, इसके लिए कई योजनाए लायी जा रही है.

वही बता दे कि केंद्र सरकार के साथ ही राज्य सरकार भी लगतार प्रयास कर रही है. बेरोजगारी के बढ़ते हुए स्तर को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा एक योजना कि शुरुआत की गयी है, जिसका नाम है ‘एक परिवार एक नौकरी योजना 2021‘. वैसे इस योजना को लेकर कहा जा रहा है कि यह योजना सरकार द्वारा जारी नहीं कि गयी है इसको लेकर झूठी अफवाह फैल रही है. अभी इस योजना को लेकर क्या सच है हम आपको यह जानकारी विस्तार से अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे है.

जानिए ‘एक परिवार एक नौकरी योजना 2021 के बारे में पूरा सच-

केंद्र सरकार द्वारा एक परिवार एक नौकरी योजना 2021 जैसी किसी योजना को शुरू नहीं किया गया है, यह सब एक झूठी अफवाह है. इस योजना को हो सकता है सरकार द्वारा शुरू किया जाये. अभी हम आपको इसमें आने वाली सुविधाओं और लाभ के बारे में बता देते है, लेकिन आप अभी किसी भी बातों पर भरोसा न करे. इस योजना से संबंधित जो अफवाह फैल रही है हम आपको उसके बारे में बता देते है.

इस योजना को केवल सिक्किम राज्य में शुरू किया जा रहा है. इसमें बेरोज़गार शिक्षित युवाओ को रोज़गार प्रदान किया जायेगा. इस योजना के अंतर्गत एक परिवार के एक शिक्षित सदस्य को सरकारी नौकरी प्रदान की जाएगी. दोस्तों इस योजना के बारे में फैल रही अफवाओं पर बिलकुल भरोसा नहीं करे. यह अब अफवाह है.

दोस्तों प्रधानमंत्री मोदी द्वारा ऐसी कोई भी योजना को देश में लागु नहीं किया गया है, इसके बारे में क्या सच है क्या झूट हम आपको बतायेंगे, इसके साथ ही अगर सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना को देश के बेरोजगार युवाओ के लिए लाया जाता है तो हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आप तक ज़रूर सुचना पहुचायेंगे.

इसके लिए आप हमारे साथ बने रहिये. इसके साथ ही सूचित कर दे की यह जो आपको इनफार्मेशन दी जा रही है वह सब झूठ है. आप इन पर भरोसा न करके धोखाधड़ी होने से बचे. इस योजना के बारे में बताया जा रहा है कि इसके जरिये बेरोज़गार युवाओ को रोज़गार मिलेगा जिसमे एक परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी प्रदान की जाएगी. ऐसे में देखना यह है कि यह कितना सच है और कितना झूठ.

वही इस योजना के अंतर्गत सिर्फ EWS श्रेणी और LIG श्रेणी के परिवारों के एक ही सदस्य को ही सरकार द्वारा इसका लाभ देते हुए सरकारी नौकरी दी जाएगी. इसमें EWS श्रेणी के परिवारों की वार्षिक आय 3 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए और LIG श्रेणी के परिवारों की वार्षिक आय 3 लाख से 6 लाख रुपये के बीच होनी चाहिए. इसके साथ ही इस योजना के अंतर्गत महिलाओ को भी लाभ मिल सकेगा.

उद्देश्य-

जैसा कि आप सभी जानते है हमारे देश के बहुत से युवा ऐसे है जो शिक्षित होने के बाद भी नौकरी नहीं करते या यह कह सकते है कि उन्हें नौकरी नहीं मिल पा रही है, ऐसे बेरोज़गार युवाओ को रोज़गार उपलब्ध सरकार द्वारा कराया जायेगा, वह भी सरकारी नौकरी. सरकार का इस योजना को लाने के पीछे का उद्देश्य युवाओ को सरकारी नौकरी प्रदान करके उनकी आर्थिक मदद करना है. दोस्तों इस योजना के ज़रिये युवा आत्मनिर्भर होंगे और देश के बेरोज़गार युवाओ को रोज़गार मिलेगा जिससे कि देश उन्नति करेगा और बेरोजगारी का स्तर भी कम होगा.

सिक्किम में लागू हुई योजना (fake)-

दोस्तों जैसा कि हम आपको बता चूके है कि यह योजना की साडी इनफार्मेशन झूठी है, ऐसी की भी बात की ऑफिसियल घोषणा सरकार द्वारा नहीं की गयी है. बताया गया है कि सबसे पहले सिक्किम राज्य में ही इस योजना कि शुरुआत की गयी है. इसके तहत राज्य के नागरिको को काफी फायदा मिलेगा. इसमें राज्य के हर परिवार में से एक सदस्य को सरकारी नोरकी प्रदान की जाएगी. इसमें सरकार द्वारा राज्य के 15000 बेरोज़गार युवाओ को रोज़गार प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है.

इसके साथ ही सरकारी और अर्ध सरकारी विभागों में 12000 युवाओ को चुन लिया गया है इसके साथ ही जल्द ही बचे हुए युवाओ को सिक्किम एक परिवार एक नौकरी योजना से जोड़ लिया जायेगा. इसका लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु 18 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए . इसके बाद उन्हें अपना इस योजना के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रशन करवाना होगा.

HIGHLIGHTS : Ek Privar Ek Naukri 2021 (Fake )

  • इस एक परिवार एक नौकरी योजना 2021 का लाभ सरकार द्वारा देश के सभी बेरोजगार युवाओ को दिया जायेगा.
  • इसके साथ ही लाभार्थी अपनी रूचि के हिसाब से उसी क्षेत्र में नौकरी कर सकते है.
  • इसके साथ ही सैलरी सिलेक्शन होने के बाद सरकारी Pay scale के हिसाब से मिलेगी.
  • इस योजना के तहत उम्मीदवार को 2 साल के प्रोबेशन पीरियड में रखा जाएगा इस दौरान अगर आचरण अच्छा रहता है तो उसे परमानेंट कर दिया जाएगा.
  • दोस्तों इस बारे में जितनी भी जानकारी फैल रही है वह सब झूठी है उन पर भरोसा न किया जाये.

जानिए ‘एक परिवार एक नौकरी योजना’ के ज़रूरी दस्तावेज़ और पात्रता के बारे में-

पात्रता

  • इसमें इक्छुक आवेदक की उम्र 18 साल से 55 साल के बीच होनी चाहिए.
  • वही सरकार द्वारा गरीब परिवार के शिक्षित युवाओं को नौकरी प्रदान की जाएगी.
  • इसके साथ ही परिवार के किसी भी सदस्य के पास सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए .

दस्तावेज-

  • आधार कार्ड
  • शेक्षित योग्यता के दस्तावेज़
  • पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फोटो

जानिए इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया-

दोस्तों जैसा की हमने आपको बताया यह योजना केवल सिक्किम में ही शुरू की गयी है ऐसे में अभी पूरे देश के लिए कोई योजना नहीं लायी गयी है. जैसे ही ऐसी कोई योजना आती है हम आपको उसके बारे में पूरी सम्पूर्ण जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से देंगे उसके लिए आपको इंतज़ार करने के साथ ही हमारे साथ रहना होगा. इसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में भी विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे.

Leave a Comment