झारखंड फसल राहत योजना 2021, Fasal Rahat Yojana Jharkhand Online Ragistration, लाभ और विशेषताएं

झारखंड फसल राहत योजना ऑनलाइन पंजीकरण, Fasal Rahat Yojana Jharkhand 2021 , जानिए पात्रता और मुख्य दस्तावेज, लाभ और विशेषताएं क्या है? Fasal Rahat Yojana, jharkhand goverment scheme

इस बार देश में एक तरफ जहां कोरोना जैसी खतरनाक महामारी ने दस्तक दी दूसरी और कई प्राकृतिक आपदाये भी आयी है जिससे की किसानो की फसलों को कई नुकसान हुए है, ऐसे में किसानो की आर्थिक स्थिति और कमज़ोर हो गयी जिससे उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ा.

कई किसानो ने तो फसल के लिए लोन भी लिया है जिसको चुकाने के लिए भी उनके पास पैसे नहीं है और वह इसे चुकाने में सक्षम नहीं है, ऐसे कई परेशानिया है जिससे उन्हें झूझना पड़ रहा है. इन सभी मुद्दों को देखते हुए केंद्र सरकार लगातार स्थति को सुधरने के प्रयास में जुटी हुई है, इसके साथ ही राज्य सरकारों द्वारा भी इसके लिए काम शुरू किये गए है अभी हम बात करेंगे झारखंड की जहां पर किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है जिसमे किसानो को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी,

जिसके बारे में हम बात कर रहे है उसका नाम है – ‘ झारखंड फसल राहत योजना ‘ यह योजना क्या है ? इस योजना का लाभ क्या है ? इसमें आवेदन करने की पात्रता क्या है ? इसका उद्देश्य, मुख्य दस्तावेज, आवेदन करने की प्रक्रिया आदि के बारे में हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताने जा रहे है इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारे द्वारा लिखा जा रहा यह आर्टिकल पूरा पढ़ना है.

Fasal Rahat Yojana Jharkhand official website

Fasal Rahat Yojana Jharkhand

झारखंड सरकार द्वारा फसल राहत योजना की शुरुआत की गयी है. इस योजना में राज्य के जिन किसानो की फसल प्राकृतिक आपदा के कारण ख़राब हुई है उन्हें सरकार द्वारा आर्थिक मदद दी जाएगी. इस योजना का लाभ केवल बीमा कंपनी में पंजीकृत किसान ही ले सकते है. इसमें बीमा कंपनी किसानो को नुकसान की राशि प्रदान करेगी.

इस योजना के अंतर्गत किसानो को लाभ लेने के लिए प्रीमियम राशि का भुगतान करना पड़ेगा. इस योजना के लिए सरकार द्वारा 100 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है. इस योजना में राज्य के किसानो को उनकी प्राकृतिक आपदा में ख़राब हुई फसलों का बीमा प्रदान किया जायेगा.

इस योजना के अंतर्गत सूखा पड़ना, ओले पड़ना आदि जैसी प्राकृतिक आपदा पर आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. इसमें आवेदन करने की पात्रता में आवेदक का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है. इस योजना का लाभ लेने के लिए इसके अंतर्गत आवेदन करना होगा. आवेदन करने के लिए अभी आवेदकों को इंतज़ार करना है, क्योकि सरकार द्वारा केवल अभी इस योजना की घोषणा की गयी है जल्दी ही इस पर काम शुरू कर इसकी ऑफिसियल वेबसाइट को लॉन्च कर दिया जायेगा.

new update : झारखंड फसल राहत योजना के साथ किया जाएगा किसानों का ऋण माफ

झारखंड राज्य सरकार ने नागरिको को फायदा पहुंचाने के लिए फसल राहत योजना के साथ किसानों का ऋण माफ करने का भी निर्णय लिया है. इस योजना के अंतर्गत किसानों को दिए गए ऋण को माफ किया जाएगा. जिसके लिए सरकार द्वारा 2000 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया गया है. प्रशासन द्वारा सभी बैंकों से सभी कर्ज लिए हुए किसानों का आधार इ नेबल करने के लिए कहा जा रहा है. अब तक कुल 12 लाख लोन अकाउंट में से 6 लाख लोन अकाउंट का आधार इनेबल हो चुका है.

HIGHLIGHTS : Fasal Rahat Yojana Jharkhand

  • फसल राहत योजना को झारखंड सरकार द्वारा शुरू किया गया है.
  • इस योजना में राज्य के किसानो को उनकी प्राकृतिक आपदा में ख़राब हुई फसलों का बीमा प्रदान किया जायेगा.
  • झारखंड सरकार उन किसानो को आर्थिक सहयता प्रदान करेगी जिनकी फसल प्राकृतिक आपदाओं के कारण ख़राब हो गयी है.
  • इस योजना के अंतर्गत केवल उन्ही किसानो को लाभ दिया जायेगा जो इसमें पंजीकृत है.
  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि को पंजीकृत किसानों को बीमा कंपनी द्वारा प्रदान की जाएगी.
  • जैसा की बताया गया केवल इस योजना का लाभ उन्ही किसान भाइयो को दिया जायेगा जो इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत है इसके लिए राज्य के इक्छुक लोगो को इसमें अपना सबसे पहले पंजीकरण करवाना है.
  • राज्य सरकार द्वारा फसल राहत योजना का बजट 100 करोड़ रुपए का निर्धारित किया गया है.
  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसानो को इसमें प्रीमियम राशि का भुगतान करना होगा.
  • इस योजना के अंतर्गत सूखा पड़ना, ओले पड़ना आदि जैसी प्राकृतिक आपदा पर आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी.
  • इसमें आवेदन करने की पात्रता में आवेदक का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है.
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए इसके अंतर्गत आवेदन करना होगा.
  • आवेदन करने के लिए अभी आवेदकों को इंतज़ार करना है, क्योकि सरकार द्वारा केवल अभी इस योजना की घोषणा की गयी है जल्दी ही इस पर काम शुरू कर इसकी ऑफिसियल वेबसाइट को लॉन्च कर दिया जायेगा.

जानिए आवेदन करने की पात्रता और मुख्य दस्तावेज

जो भी इक्छुक लोग Fasal Rahat Yojana Jharkhand में आवेदन करने जा रहे है तो इससे पहले इसकी पात्रता और मुख्य दस्तावेज के बारे में विस्तार से जान ले. हम आपको अपने आर्टिकल में आगे इस बारे में समूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है. निचे बताई जा रही पात्रता निम्न है.

पात्रता

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए इसमें आवेदन करने वाला पात्र व्यक्ति झारखंड राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है.
  • राज्य के वो किसान जो जो पहले से किसी बीमा योजना का लाभ नहीं ले रहे हैं वह इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए पात्र होंगे.
  • लाभार्थी का बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है.

मुख्य दस्तावेज

  • आवेदक किसान का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • आईडी कार्ड
  • बैंक खाते की पूरी जानकारी / बैंक पासबुक
  • स्थाई निवासी प्रमाण पत्र
  • खेत का खाता नंबर / खसरा नंबर के पेपर
  • पासपोर्ट फोटो
  • फोन नंबर
  • आय प्रमाण पत्र

जानिए झारखंड फसल राहत योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया-

राज्य के जो भी इक्छुक नागरिक Fasal Rahat Yojana के अंतर्गत आवेदन करने जा रहे है इसके बारे में जानने के लिए यह आर्टिकल पूरा पढ़े. इसमें आवेदन करने के लिए आपको थोड़ा इंतज़ार करने की ज़रूरत है, क्योकि अभी राज्य सरकार द्वारा सिर्फ इस योजना की शुरुआत की गयी है, इसके अंतर्गत लाभ लेने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है. इसके लिए ऑफिसियल वेबसाइट को जल्द ही शुरू किया जायेगा. जैसे ही इस योजना के अंतर्गत ऑफिसियल वेबसाइट को लॉन्च किया जायेगा हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इसकी जानकारी प्रदान करेंगे. तब तक के लिए आप हमारे साथ बने रहे.

Fasal Rahat Yojana Jharkhand FaQs

झारखंड फसल राहत योजना क्या है ?

इस योजना में राज्य सरकार द्वारा किसानों को प्राकृतिक आपदा के कारण फसल का नुकसान होता है तो बीमा कंपनी द्वारा पंजीकृत किसान को नुकसान की राशि प्रदान की जाएगी.

क्या योजना के अंतर्गत प्रीमियम राशि का भुगतान करना है ?

जी हाँ इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसानो को इसमें प्रीमियम राशि का भुगतान करना होगा.

इस योजना के अंतर्गत किस तरह की प्राकृतिक आपदा पर सहायता प्रदान की जाएगी?

इस योजना के अंतर्गत सूखा पड़ना, ओले पड़ना आदि जैसी प्राकृतिक आपदा पर आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी.

इस योजना में आवेदन करने की पात्रता क्या है ?

इसमें आवेदन करने की पात्रता में आवेदक का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है.

योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है .?

इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में हमने अपने इस आर्टिकल में विस्तार से जानकारी दी है जानने के लिए आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना है .

Leave a Comment