खाटू श्याम जी दर्शन 2021 ऑनलाइन बुकिंग: shrishyamdarshan.in Registration Form, Online Booking & Check Availability

खाटू श्याम जी दर्शन 2021 ऑनलाइन बुकिंग: shrishyamdarshan.in Registration Form, Online Booking & Check Availability:- जैसा की आप सभी जानते है कि साल 2020 में देश में कई मुसीबतें आयी है और सभी देशवासियो ने मुसीबतों का डट कर सामना भी किया. ऐसे में कोरोना महामारी के चलते देश भर में लॉकडाउन लगाया गया था. जिसमें सभी बाजार, स्कूल, मंदिर आदि बंद कर दिए गए थे ऐसे में खाटू श्याम धाम में भी सभी मंदिरो को बंद कर दिया गया था. जैसे जैसे वैक्सीन आयी देश की हालत में सुधार आया लॉक डाउन को हटा दिया गया. अब जब स्थिति नॉर्मल होने लगी है तो मंदिरो को खोलने की तैयारी भी हो गई है.

अब काफी दिनों के बाद खाटू श्याम जी का मंदिर भी आखिरकार खोल दिया गया है. इसके लिए मंदिर प्रशासन ने भगवान के दर्शन करने वालो के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की है. इससे कोरोना नियमों का पालन होगा और भीड़ होने से भी बचेगी. क्या है यह खाटू श्याम जी दर्शन ऑनलाइन पोर्टल इसके बारे में पूरी जानकारी के लिए आपको हमारा यह आर्टिकल पढ़ना होगा हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी विस्तार में बताने जा रहे है.

खाटू श्याम जी दर्शन ऑनलाइन बुकिंग 2021

देश में कोरोना महामारी के बाद से सभी चीज़े बंद कर दी गयी थी ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके. अब हालत सुधरने लगे है. जब से वैक्सीन आयी है पहले चरण वालो को वैक्सीन देने का काम भी शुरू हो गया है. सभी हालत अब धीरे धीरे ट्रैक पर आने लगे है. महामारी के आने से देश की अर्थव्यवस्था काफी ख़राब हो गयी थी. टूरिस्ट प्लेसेस भी बंद कर दिए गए थे. ऐसे में अब सारी जगह और तीर्थ स्थान भी खोने की प्रक्रिया जारी है. ऐसे में तीर्थयात्रियों के लिए खुशखबरी यह है कि खाटू श्याम जी के दर्शन के लिए मंदिर के द्वार आम लोगो के लिए खोल दिए जाने लगे है.

हालांकि, देश में लॉक डाउन के बाद ही कई तीर्थ स्थान खुलने शुरू हो गए थे लेकिन इसे खोलने से पहले कई नियमों को बदल दिया गया है. कोरोना के सारे रूल्स को फॉलो करने के लिए हर जगह अलग अलग गाइडलाइन्स जारी की गयी है. ऐसे में खाटू श्याम जी के मंदिर के कपाट खोलने पर भी कई नियमों को लागू किया गया है. खाटू श्याम मंदिर प्रशासन ने हाल ही में भक्तों को ऑनलाइन दर्शन करने के लिए एक पोर्टल की शुरुआत की है. बता दे कि मंदिर के अधिकारियों इस पहल से दर्शन करने वाले यात्रियों की कतारों में भीड़ कम हो जाएगी. इससे कोरोना के नियमों का पालन भी होता रहेगा और संक्रमण फैलने से भी बचेगा.

जानिए खाटू श्याम जी के ऑनलाइन दर्शन का समय

दोस्तों बाबा खाटू श्याम जी के ऑनलाइन दर्शन करने का समय हम आपको नीचे बताने जा रहे है.

सुबह का समय शाम का समय
सुबह 8:00 बजे से 9:00 बजे तकशाम 4:00 बजे से 5:00 बजे तक
सुबह 9:00 बजे से 10:00 बजे तकशाम 5:00 बजे से 6:00 बजे तक
सुबह 10:00 बजे से 11:00 बजे तकशाम 6:00 बजे से 7:00 बजे तक
सुबह 11:00 बजे से 12:00 बजे तकशाम 7:00 बजे से 8:00 बजे तक

जानिए खाटू श्याम जी की आरती का नाम और समय के बारे में

दोस्तों हम आपको अपने इस आर्टिकल में बाबा खाटू श्याम जी की आरती का समय बताने जा रहे है, इसके साथ ही किस समय कोनसी आरती होती है वो भी हम आपको आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे है.

आरती का नाम सर्दी का समयगर्मी का समय
मंगला आरती सुबह 5:30
सुबह 4:30 बजे
शृंगार आरती सुबह 8:00 बजे सुबह 7:00 बजे
भोग आरती दोपहर 12:30 बजेदोपहर 01:30 बजे
संध्या आरती शाम 6:30 बजेशाम 7:30 बजे
शयन आरतीरात 09:00 बजे रात 10:00 बजे

जानिए खाटू श्याम जी के दर्शन करने हेतु ऑनलाइन बुकिंग करने की प्रक्रिया

जो भी इक्छुक Khatu Shayam Ji Darshan Online करना चाहता है, वो हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बताई गयी प्रक्रिया को फॉलो करे. हम आपको इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया बताने जा रहे है जो की निम्न प्रकार से है-

  • सबसे पहले आप खाटू श्याम जी दर्शन की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये.
  • इसके बाद होम पेज में Click to Book Darshan वाले ऑप्शन पर क्लिक करे.
  • इसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह का आवेदन फॉर्म खुल जायेगा.
  • अब आपको इसमें पूछी गयी सारी जानकारी भरनी है.
  • जब आप इसमें पूछी सारी जानकारी भर दे तो इसके बाद Book Darshan वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दे.
  • दोस्तों इस तरह आपका आवेदन फ्रॉम भरने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

जानिए खाटू श्याम जी दर्शन टिकट ऑनलाइन सर्च करने की प्रक्रिया

अगर आप वेब पोर्टल पर खाटू शाम जी के दर्शन करने के लिए टिकट ऑनलाइन देखना चाहते है. तो आप हमारे द्वारा नीचे बताई गयी स्टेप्स को फॉलो करे. हम आपको इसकी पूरी प्रक्रिया विस्तार से बताने जा रहे है.

  • सबसे पहले आप खाटू श्याम जी दर्शन की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं.
  • इसके बाद आपको होम पेज में Click to Book Darshan के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपको पेज पर Search Ticket बार दिखाई देगा. इसपर क्लिक करेंगे तो आप दूसरे पेज पर पहुंच जायेंगे.
  • आप आपको दिखाए जा रहे पेज में टिकिट नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करना है.
  • जब सब यह दर्ज कर दे तो Search बटन पर क्लिक कर दे.
  • इसके बाद आपके सामने आपके टिकिट से संबंधित जानकारी दिखाई देगी.

तो दोस्तों यह था आज का हमारा आर्टिकल, जिसमें हमने बताया की कैसे आप खाटू श्याम जी के दर्शन ऑनलाइन बुकिंग कर सकते है. इसके लिए आपको कही जाने की ज़रूरत नहीं है. आप घर बैठे बाबा खाटू श्याम जी के दर्शन कर सकते है इससे कोरोना के संक्रमण का भी खतरा नहीं होगा. जैसा की आप सभी जानते है यह महामारी का दौर हमारे लिए काफी मुश्किल भरा रहा है, ऐसे में सारे मंदिर बंद कर दिए गए थे. अब हालत ठीक होने के साथ ही सब जगहों के अलावा सारे मंदिर भी खोलने की प्रक्रिया चल रही है.

अगर आप भी बाबा खाटू श्याम के भक्त है और भगवन के दर्शन करना चाहते है तो हमारे द्वारा आपको ऊपर सम्पूर्ण जानकारी बता दी गयी है, इसके साथ ही इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन भी बता दी गयी है, आप इन्हे फॉलो कर आसानी से बाबा खाटू श्याम के दर्शन कर सकते है. साथ ही अपना टिकिट भी देख सकते है. यह खाटू श्याम जी दर्शन ऑनलाइन बुकिंग करवाने का फैसला महामारी से बचने के लिए किया गया है.

Leave a Comment