किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन, KCC Beneficiary List & Credit Card Status

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन, KCC Beneficiary List & Credit Card Status:- भारत सरकार अपने देश के किसानों की हर तरह से सहायता करने में जुटी रहती है, आये दिन किसी न किसी योजना की किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए शुरुआत की जाती है. वही केंद्र सरकार ने यह निश्चित किया है कि किसानों की आय में वृद्धि होनी चाहिए, जिससे की उन्हें किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े और वह अपना जीवन यापन आराम से कर सके.

ऐसे में सरकार ने किसानों के लिए एक योजना की शुरुआत की है और इस योजना का नाम है- किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021. इस योजना के तहत किसानों को बहुत रहत मिलेगी और उन्हें खेती करने में भी आसानी होगी. इस योजना में क्या है ऐसा जिससे मिलेगा किसानों को लाभ हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बतायेंगे. इसमें आवेदन करने की क्या प्रक्रिया है, कैसे लाभ उठा सकते है, क्या रहेगी पात्रता, उद्देश्य आदि. हम आपको इन सब के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे है उसके लिए आपको हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा.

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021 के तहत किसानों को कैसे लाभ मिलेगा और यह योजना है क्या? हम इस पर बात करते है. इस योजना में देश के सभी किसानों को एक क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा. इस क्रेडिट कार्ड से किसान 1 लाख 60 हजार तक का लोन ले सकते है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पहले इस योजना का लाभ चिंतामुक्त केवल किसानों को ही दिया जाता था लेकिन हाल ही में इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान करने के लिए पशु पालक और मछुआरों को भी शामिल किया जा चूका है. दोस्तों इससे इनका इन लोगो का काम अच्छा चलेगा और किसी तरह की आर्थिक तंगी से नहीं झूझना पड़ेगा. खेती में भी तरक्की होगी. किसान अब चिंतामुक्त होकर अपना खेती का काम कर सकते है. वही यह लोन बिना किसी गारंटी के किसानों को 4% ब्याज दर पर प्रदान किया जाएगा.

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत अब तक देश के कुल 9.74 करोड़ किसानों ने अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है जबकि 8.45 करोड़ किसानों को इसका लाभ मिलने भी लग गया है. जो भी किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते है वो जल्दी से आवेदन कर दे और अपना किसान क्रेडिट कार्ड ले ले. वही इस योजना के तहत दुग्‍ध संघों और दुग्‍ध उत्‍पादक कम्‍पनियों से जुड़े 1.5 करोड़ डेयरी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्‍ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है. इसके साथ ही पक्षियों, मछली, झींगा, अन्य जलीय जीवों, मछलियों को पकड़ने के लिए अल्पकालिक क्रेडिट कार्ड पर लोन देने के लिए योजना शुरू करने जा रही है.

दोस्तों चलिए जानते है कि कौन से मछली पालक किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ ले सकते हैं. तो इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021 के अंतर्गत अंतर्देशीय मत्स्य पालन और एक्वाकल्चर मछुआरे इस योजना का लाभ ले सकते है. वही मछली पालक, स्वयं सहायता समूह, संयुक्त देयता समूह, महिला समूह यह तीनो भी इस योजना के तहत लाभ ले सकते है.

नई अपडेट

29 फरवरी को उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में एक समारोह का आयोजन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड भी वितरित किये. अब तक देश के कुल 9.74 करोड़ किसानों ने अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है इसके साथ ही 8.45 करोड़ किसानों को इसका लाभ प्राप्त होने लगा है. देश के लोगों / संस्थानों को राहत देने के लिए, RBI ने सभी ऋण मोचन पर अगले तीन महीने की मोहलत देने की घोषणा की है. इसलिए, किसान क्रेडिट कार्ड वाले सभी किसानों जिन्होंने इसके खिलाफ ऋण लिया है,उन्हें इस कोरोना राहत पैकेज के तहत कवर किया गया है.

प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना 2021

HIGHLIGHTS : किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021

  • केंद्र सरकार द्वारा लायी गयी किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ भारत देश के सभी किसान उठा सकते है.
  • इस योजना का लाभ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत जुड़े सभी किसानो को प्रदान किया जायेगा.
  • लाभार्थी किसान भाइयों को इस किसान क्रेडिट कार्ड से 1 लाख 60 हज़ार रूपये का लोन केंद्र सरकार द्वारा दिया जायेगा.
  • किसान भाइयों को इस किसान क्रेडिट कार्ड से मिले लोन की सहायता से खेती करने में आसानी होगी. वह चिंतामुक्त होकर अपना काम कर सकते है.
  • किसान क्रेडिट योजना का लाभ सरकार की और से देश के 14 करोड़ किसानों को मिलेगा.
  • सरकार ने इस योजना को लाकर किसानों का बोझ कम करने की कोशिश की है.
  • किसान क्रेडिट कार्ड से लाभार्थी किसी भी बैंक से लोन ले सकते है.

प्रधानमंत्री किसान ट्रेक्टर योजना

जानिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन करने की पात्रता और मुख्य दस्तावेज

दोस्तों देश के जो भी इक्छुक किसान इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021 के अंतर्गत लाभ लेना चाहते है, तो उसके लिए सबसे पहले आप इसमें आवेदन करने की पात्रता जान ले इसके साथ ही मुख्य दस्तावेज जो इसमें लगने वाले है. आइये सबसे पहले बात करते है इसकी पात्रता के बारे में.

पात्रता

  • इस योजना में लाभ लेने के लिए किसानों के पास उनके नाम पर खेती योग्य ज़मीन होनी चाहिए.
  • वही इसके साथ ही किसान क्रेडिट कार्ड के लिए जो किसान स्वयं के खेत में कृषि उत्पादन में हो या अन्य किसी के खेत में काम करते है या किसी भी तरह के फसल उत्पादन से जुड़े है वह इसके लिए आवेदन कर सकते है.
  • किसान को भारत का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है.

मुख्य दस्तावेज-

  • किसान आवेदक का आधार कार्ड
  • भारतीय निवासी प्रमाण पत्र
  • जमीन की नक़ल
  • आवेदक का पेन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फोटो

जानिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना में ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने की अभी हम ऑफलाइन प्रक्रिया बताने जा रहे है. इसके लिए आपको अपने सभी मुख्य दस्तावेज़ों को लेकर नज़दीकी बैंक शाखा में जाना होगा. यहां बैंक अधिकारी से किसान क्रेडिट कार्ड योजना का आवेदन फॉर्म लेकर पूछी गयी सभी मुख्य जानकारी भरनी है. इसे भरने के बाद अब आपको इसमें मांगे गए सभी दस्तावेजों को अटैच करना है. बाद में यह फॉर्म दस्तावेजों के साथ ले जाकर बैंक के अधिकारी के पास जमा करना है. जब यह आपका किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन फॉर्म जमा हो जायेगा इसके बाद इसका सत्यापन किया जायेगा. आवेदन फॉर्म सत्यापित होने के कुछ दिन बाद आपको क्रेडिट कार्ड दे दिया जायेगा.

गोबर धन योजना 2021

जानिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

Step 1:- सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है. जो कुछ इस तरह है- https://pmkisan.gov.in/

Step 2:- इसके बाद होम पेज पर Download KCC Form का ऑप्शन पर क्लिक करे. इसके बाद यहां से आप KCC Application Form PDF को डाउनलोड कर सकते है.

Step 3:- इसे डाउनलोड करने के बाद आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरनी फिर इस एप्लीकेशन फॉर्म के साथ मांगे गए सभी ज़रूरी दस्तावेज़ों को अटैच करना है.

Step 4:- इस स्टेप के बाद अब आपको आवेदन फॉर्म को जिस बैंक में आपका खाता खुला हुआ है वहां जाकर जमा करना है.

Step 5:- बैंक मैनेजर द्वारा इस आवेदन फॉर्म का सत्यापन करने के बाद आवेदन स्वीकार कर खाते की शाखा के लॉगिन पर चला जाएगा जहां किसान सम्मान निधि योजना की रकम मिलती है.

Step 6:- इस प्रक्रिया के बाद किसान क्रेडिट कार्ड 15 दिन के अंदर लाभार्थी को प्रदान कर दिया जायेगा.

किसान क्रेडिट कार्ड योजना बैंक वाइज ऑफिसियल वेबसाइट लिंक

Bank NameKisan Credit Card Loan Official Link  
State Bank of IndiaClick Here
Punjab National BankClick Here
Bank of BarodaClick Here
ICICI BankClick Here
Allahabad BankClick Here
Andhra BankClick Here
Sarva Haryana Gramin BankClick Here
Canara BankClick Here
Odisha Gramya BankClick Here
Bank of MaharashtraClick Here
HDFC BankClick Here
Axic BankClick Here

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत बैंक के माध्यम से आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आवेदक को बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है.
  • अब होमपेज में किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद अब अप्लाई नाउ के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • इस पर क्लिक करने के बाद एक आवेदन पत्र खुल कर आएगा.
  • अब इस आवेदन पत्र में पूछी गयी सभी जानकारी को अपको भरना है, जैसे कि नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि.
  • जानकारी भरने के बाद अब महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना है.
  • यह करने के बाद अब सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दे.
  • इस प्रकार आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत आवेदन कर पाएंगे.

किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने या फिर बंद कार्ड को दोबारा से चालू करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये.
  • अब होम पेज में फार्मर कॉर्नर के सेक्शन में से केसीसी फॉर्म पर क्लिक कर दे.
  • इसके बाद अब यह फॉर्म खुल कर आएगा,
  • आप यहाँ से डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक कर के इसे डाउनलोड कर ले.
  • यह फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको फॉर्म का प्रिंट निकाल ले.
  • अब इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरने के बाद महत्वपूर्ण दस्तावेज को अटैच करे.
  • अब इस संपूर्ण आवेदन फॉर्म को ले जाकर नजदीकी बैंक में जमा कर दे.

Leave a Comment