किसान रथ मोबाइल एप डाउनलोड (Kisan Rath Mobile App) -how to download & ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Kisan Rath Mobile App Download | किसान रथ मोबाइल एप डाउनलोड | Kisan Rath App Download Play Store | Kisan Rath App Download Appstore | किसान रथ एप्प ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

पीएम नरेंद्र मोदी ने हमारे देश के किसान भाइयों के लिए एक बेहद ही खास तोहफा पेश किया है. कोरोना महामारी के कारण हमारा देश अब तक जूझ रहा है. जिसके चलते देशवासियों को कई तरह की परेशानी का सामना भी करना पड़ा. ऐसे हालातों में सरकार अपनी पूरी कोशिश कर रही है की जनता को किसी तरह की परेशानी न हो ऐसे में कई हल भी निकाले गए और जनता को लाभ पहुंचाने के लिए सरकार ने कई नयी योजनाए भी शुरू की है. इनमे से ही एक है वो योजना जिसके बारे में हम बात करने जा रहे है.

दरअसल यह योजना नहीं है यह सरकार द्वारा एक एप लॉन्च किया गया है. जिससे किसानो को बिना ज्यादा किसी परेशानी के अपनी फसल को बेचने में मदद मिलेगी. इस एप का नाम है: किसान रथ मोबाइल एप 2021. यह एक मोबाइल एप है जोकि किसानो के लिए काफी लाभकारी साबित होने वाला है. तो अब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे है की यह एप क्या है?.. किस तरह करेगा यह काम? कैसे ले सकते है किसान इसका लाभ? कैसे कर सकते है डाउनलोड ? इन सब के बारे में हम आगे विस्तार से बात करेंगे.

किसान रथ मोबाइल एप 2021

पीएम नरेंद्र मोदी ने एक ऐसी सेवा शुरू की जिसमें किसानों को उनके कृषि उत्पादों के परिवहन में मदद कर सके। इस सेवा में किसानों के लिए एक किसान रथ मोबाइल एप नाम का एप लॉन्च किया गया है. इसकी मदद से अपनी फसल को बेचने के लिए ट्रक या ट्रैक्टर बुक कर उसे किराये पर ले सकते है. बता दे की यह एक ऐसी योजना की शुरुआत हुई है जिसे कोरोनाकाल के मद्देनज़र लॉन्च किया गया है.

यह भले ही एक एप है मगर यह एक योजना के उद्देश्य से शुरू किया गया है जिससे किसान भाइयो को अपनी फसल बेचने के लिए मतलब की फसल के परिवहन के लिए वह उचित दामों में ट्रक या ट्रैक्टर बुक कर सकते है वह भी इस नए Kisan Rath Mobile App के माध्यम से. इस एप को NIC यानि की राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र ने बनाया है. वही यह एप आपको गूगल प्ले स्टोर पर आसानी से उपलब्ध होगा.

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021

Kisan Rath Mobile App Download

कोरोना महामारी के दौर से यह पूरा देश गुजर रहा है, इसके चलते किसानों को अपनी फसल और सब्जियां बेचने और बाजार तक ले जाने में कई परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. किसानों की इस परेशानी के बारे में सोचते हुए सरकार ने इस एप की लॉन्चिंग की है. इस एप को लेन के पीछे कृषिमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का हाथ है, उन्होंने इस बात पर चिंता जाहिर की है कि किसानों को फसलों की कटाई से लेकर उसे मंडी तक पहुंचाने में किसी भी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े इसीलिए किसान रथ मोबाइल ऐप को लॉन्च किया है.

बता दे कि इस एप के माध्यम से किसान आसानी से फसलों की खरीदारी और बिक्री कर सकते हैं. इससे किसानों का समय भी बचेगा इसके साथ ही उनकी आय भी बढ़ेगी और वह समय से अपनी फसल को बेच सकते है उचित दामों में ट्रक और ट्रैक्टरो को किराये पर लेकर. यह योजना किसानों के लिए काफी लाभकारी है. वही किसान इससे कई तरह के फायदे भी उठा सकते है.

एक देश एक राशन कार्ड योजना 2021

किसान रथ मोबाइल एप की पूरी जानकारी

यह Kisan Rath Mobile App भी केंद्र सरकार की किसानों को डिजिटली रूप से जोड़ने के लिए एक और कदम है, जोकि काफी सहारनीय है. किसानों ने इस काम कि तारीफ भी की है. बता दे की सरकार लोगों को कई प्रकार के रोजगार देने के लिए भी डिजिटली प्रक्रिया ही इस्तेमाल कर रही है.

जिससे की हर तरह की योजनाओं का लाभ देश के कोने-कोने से लोग उठा सके. वही सरकार की योजनाए डिजिटली होने से सभी लोग आसानी से इसका लाभ उठा सकते है. क्योकि आजकल सभी लोग चाहे वह गांव से हो या शहर से सभी ऑनलाइन जुड़ चुके है और सभी को इससे जोड़ने में सरकार का सबसे बड़ा हाथ है. यह उठाया गया कदम काफी काबिले तारीफ है.

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021

जानिए कैसे काम करता है यह ‘किसान रथ मोबाइल एप’-

यह एक ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफार्म पर सरकार द्वारा लॉन्च किया गया एप है. इस एप में भाग-लोड के साथ-साथ पूर्ण-लोड की ज़रूरी चीज़ो को पोस्ट करने की इजाज़त है. इसके साथ ही यह एप पर ट्रांसपोर्टर्स जोकि ट्रक, ट्रैक्टर के मालिक है वह अपने वाहनों का पंजीकरण इस पर करेंगे और इसे करने के बाद किसानों और व्यापारियों को अपने वाहनों की सेवाएं किराये पर प्रदान कर सकते है. इस एप पर एक खास काम और हो सकता है जोकि है रोजगार मिलना.

इसपर पंजीकृत वाहक पोस्ट किए गए भार के साथ वहां उपलब्ध नौकरियों को देख सकते हैं, और अपनी योग्यता के अनुसार काम पा सकते है. वही किसान इस एप्लीकेशन के जरिये टांस्पोटर्स से बात कर सकते है और सौदा उचित दामों तय कर सकते है. इन सब प्रक्रिया के बाद जब किसान अपनी फसल परिवहन कर लेता है तो इसके बाद ट्रांसपोर्टर्स को 5 स्टार से रेटिंग भी दे सकते हैं.

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना 2021

HIGHLIGHTS: किसान रथ मोबाइल एप

  • यह एप्लीकेशन एक किसानों और ट्रांसपोर्टरों को जोड़ने वाला ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है.
  • किसान परिवहन का काम पाने वाले ट्रांसपोटर्स से जुड़ सकेंगे.
  • किसानों और ट्रांसपोर्टरों दोनों को इससे फायदा होगा/ आय में बढ़ोत्तरी होगी.
  • किसान ट्रक या ट्रैक्टर ऑनलाइन बुक कर सकते है.
  • समय के साथ किसानों को फसल बेचने में मदद मिलेगी.
  • यह एप अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, मराठी, पंजाबी, तमिल, कन्नड़, तेलुगु जैसी भाषाओ में उपलब्ध है.

जानिए कैसे डाउनलोड करे किसान रथ मोबाइल एप

अगर आप इस ऑनलाइन एप्लीकेशन ‘किसान रथ मोबाइल एप’ को डाउनलोड करना चाहते है और इसका लाभ लेना चाहते है तो हम आपको इसकी पूरी प्रक्रिया बातयेंगे. आप हमारे द्वारा बताई गयी स्टेप्स को आसानी से फॉलो कर इसपर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है. जो चलिए जानने के लिए पढ़िए यह पूरा आर्टिकल. अब आपको नीचे कुछ स्टेप्स बताई जा रही है उन्हें स्टेप्स बाय स्टेप फॉलो करे और इसे आप अपने एंड्रॉयड मोबाइल फ़ोन में डाउनलोड करे ….

  1. किसान रथ मोबाइल एप को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहली स्टेप में आपको अपने मोबाइल फ़ोन में मौजूद गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा.
  2. प्ले स्टोर में जाने के बाद आप सर्च बार में ‘kisan rath’ डाल कर सर्च करे फिर इस एप को डाउनलोड करे ध्यान दे यह कुछ इस तरह का दिखाई देगा जो नीचे दी गयी पिक्चर में दिखाई दे रहा है और NIC eGov द्वारा बनाया गया है.
  3. जब आपको यह एप का लोगो सही दिख जाये तो इसे डाउनलोड करना है. इन स्टेप को फॉलो कर आप इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते है.

जानिए कैसे कर सकते है किसान रथ मोबाइल एप पर ऑनलाइन आवेदन-

किसान रथ मोबाइल एप डाउनलोड करने के बाद आपको इसपर लॉगिन करना होगा. अगर आप नहीं जानते की इसपर कैसे ऑनलाइन आवेदन करना है तो यह जानने के लिए आप हमारे द्वारा नीचे बताई गयी स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा. अब हम आपको बताने जा रहे है की आप ‘किसान रथ मोबाइल एप’ पर ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते है. तो स्टेप्स कुछ इस तरह से है……

  1. सबसे पहले आप मोबाइल में डाउनलोड किये आपके ‘किसान रथ मोबाइल एप’ को खोले. इसके बाद आपको कुछ इस तरह का पेज दिखाई देगा. आपको इसमें भाषा का चयन करने का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा, इसमें आप जिस भाषा में इसे चलाना चाहते है उसका चयन कर सकते है.

    Kisan Rath Mobile App How to Apply Online Step 1

  2. अब दूसरी स्टेप में आपको इस पेज पर तीन ऑप्शन दिखाई देंगे जोकि कुछ इस तरह है- Farmer’, ‘Trader’, ‘Service Provider’. आप इसे अपने उपयोग के अनुसार चयन कर सकते है. जैसे की अगर आप किसान हैं तो आपको Farmer के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा फिर आप इसपर लॉगिन कर सकते है.

    Kisan Rath Mobile App How to Apply Online Step 2

  3. इसके बाद आपको तीसरी स्टेप में SIGN IN करने के लिए ‘Don’t have an account ? Register‘ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

    Kisan Rath Mobile App How to Apply Online Step 3

  4. अब आपको इसमें रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा जिसमे आपको पूछी गयी जानकारी को पूर्ण रूप से भरना होगा. जैसे की-नाम, मोबाइल नंबर, राज्य, जिला, तहसील आदि. इसके बाद आप सबमिट बटन पर जाकर क्लिक कर दे. आपका आवदेन जमा हो जाएगा.

  5. दोस्तों इन सब स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप अपना रजिस्ट्रेशन आसानी से कर सकते है.

और आखिर में पेश है किसान रथ मोबाइल एप की कुछ ‘झलकियां’

योजना का नाम किसान रथ मोबाइल एप
किसके द्वारा शुरू हुआ कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर
एप कब लॉन्च हुआ17 अप्रैल 2020
योजना का प्रकारमोबाइल एप्लिकेशन
उद्देश्य किसानों की फसल बेचने में सहायता करना
विशेषता किसानों को नहीं पड़ेगी दफ्तर के चक्कर काटने की जरूरत
Kisan Rath Mobile App DownloadDownload Here

Leave a Comment