MP मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना 2021, MP Solar Pump Yojana, Online Apply, दस्तावेज व पात्रता

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना, Mukhymantri Solar Pump Yojana 2021, जानिए आवेदन करने की प्रक्रिया, how to Apply Online ?, जानिए क्या है दस्तावेज व पात्रता ? इस योजना की विशेषताएं क्या है ?

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा किसानो की आय में वृद्धि करने के लिए एक नयी योजना की शुरुआत की गयी है. इस योजना के अंतर्गत किसानो को खेत में सिचाई करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा सोलर पम्प वितरित किये जायेंगे. जिस योजना के बारे में हम बात करने जा रहे है उसका नाम है-‘मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना मध्य प्रदेश 2021‘ यह योजना क्या है?

इस योजना में आवेदन कैसे करे ? इस योजना का लाभ क्या है ? इसका उद्देश्य, पात्रता, मुख्य दस्तावेज आदि. इन सबके बारे में हम आपको सम्पूर्ण जानकारी देने जा रहे है इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से प्राप्त करने के लिए आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पूरा पढ़ने की ज़रूरत है.

mukhymantri solar pump yojna

Madhya Pradesh Solar Pump Yojana 2021

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना को शुरू किया गया है. किसानों को अपनी फसलों में सिंचाई में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में उनकी फसलें सुख जाती है और उन्हें आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. राज्य के जिन भी क्षेत्रों में बिजली की व्यवस्था नहीं है उन्हें बिजली न होने की वजह से पंप चलाने में दिक्क्त होती है.

जिन स्थानों पर बिजली का विकास नहीं है जहाँ कृषि पम्पों हेतु स्थाई कनेक्शन नहीं है. खेत की दूरी बिजली की लाईन से 300 मीटर से अधिक है उन किसानो को प्राथमिकता दी जाएगी. इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार व मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 90 % तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी. इस योजना के तहत किसान सोलर पम्प सरकार द्वारा प्राप्त करके अपने खेतो में आसानी से सिंचाई कर सकते है.

राज्य के जो भी इक्छुक लाभार्थी किसान भाई इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते है उन्हें इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना है, इसके लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये और आवेदन करे. मध्यप्रदेश सरकार द्वारा राज्य के 18 हज़ार किसानों को सोलर पम्प सब्सिडी दर पर उपलब्ध करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इस योजना के आ जाने से राज्य में सिंचित भूमि का क्षेत्रफल बढ़ेगा, कृषि उत्पादन में वृद्धि होगी, किसानों की आय में वृद्धि होगी, उन्हें आगे बढ़ने का मौका मिलेगा. कृषि क्षेत्र में बढ़ोतरी होगी.

HIGHLIGHTS : Mukhyamantri Solar Pump Scheme 2021

  • MP Mukhyamantri Solar Pump Yojna को मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी है.
  • इस योजना के अंतर्गत किसानो को खेतो की सिचाई करने के लिए सोलर पम्प उपलब्ध करवाए जायेंगे.
  • इस योजना का लाभ राज्य के सभी किसान भाई उठा सकते है.
  • इस योजना में ऐसी जगह के लोगो को लाभ दिया जायेगा जहाँ बिजली की पहुँच है किन्तु विधुत लाइन से कम से कम 300 मीटर की दूरी पर स्थित हो.
  • इस योजना के आ जाने से पर्यावरण प्रदूषण में कमी आएगी.
  • इस योजना के तहत अपना रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है.

जानिए आवेदन करने की पात्रता और मुख्य दस्तावेज

जो भी इक्छुक लोग Mukhyamantri Solar Pump Yojna के लिए आवेदन करने जा रहे है तो इससे पहले इसकी पात्रता और मुख्य दस्तावेज के बारे में विस्तार से जान ले. हम आपको अपने आर्टिकल में आगे इस बारे में समूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है. निचे बताई जा रही पात्रता निम्न है.

पात्रता

  1. आवेदक मध्य प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए.
  2. किसान कार्ड होना अनिवार्य है.

मुख्य दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. स्थाई निवासी प्रमाण पत्र
  3. खेती योग्य भूमि के कागज़ात
  4. मोबाइल नंबर
  5. पासपोर्ट फोटो

जानिए मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया-

जो भी इक्छुक नगरिक Mukhyamantri Solar Pump Yojna के अंतर्गत आवेदन कर इसका लाभ लेना चाहते है तो, वह हमारे द्वारा बताई जा रही प्रक्रिया को फॉलो कर आसानी से कर सकते है. इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में हम आपको विस्तार से अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे है, इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना है. निचे बताई जा रही प्रक्रिया निम्न है.

madhyapradesh sarkari yojna
mp solr pump yojna 2021
  • इस पर क्लिक करने के बाद लॉगिन फॉर्म खुलेगा इसमें आपको मोबाइल नंबर दर्ज करना है.
  • अब आपके मोबाइल नंबर परर आये ओटीपी को आपको इसमें दर्ज करना है यह ओटीपी अपने नंबर के सत्यापन के लिए भेजा गया है.
  • अब आपको कृषक की सामान्य जानकारी दर्ज करनी है. जैसे कि- नाम ,जिला ,तहसील , गांव आदि .
  • इन सब को भरने के बाद अब नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक कर दे.
  • अब दूसरे पेज में आपको कृषक का आधार ईकेवायसी, बैंक अकाउण्ट संबंधी जानकारी, जात‍ि स्वाघोषणा, जमीन से संबंध‍ित खसरे की जानकारी एवं चाहे गए सोलर पंप की जानकारी दर्ज करनी है. जिसके बारे में सम्पूर्ण प्रक्रिया हम निचे बताने जा रहे है.

Second step

  • सब आधार eKYC का फॉर्म भर के बाद नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करे.
  • इसके बाद अगले पेज पर बैंक अकाउंट डिटेल्स दर्ज करे.
  • अब समग्र की जानकारी भर दे.
  • फिर जातिवर्ग की जानकारी, इसके बाद खसरा मैपिंग की जानकारी में दो ऑप्शन दिखाई देंगे,
  • पहला आधार से जुडे खसरे प्राप्त करना पर क्लिक करना है फिर ज‍िस भी खसरे को ल‍िंक करना है उसे चुनकर आधार से जुडे खसरे ल‍िंक करने के ल‍िए क्लिक करें ऑप्शन पर क्लिक कर दे, इस तरह से खसरे आवेदन के ल‍िए सूचीबद्ध हो जाएगी.
  • बता दे कि यद‍ि संबंध‍ित कृषक के खसरे आधार से संलग्न नही हैं तो अन्य खसरे ल‍िंक करने ल‍िए क्लिक करें ऑप्शन पर क्लिक कर दे.
  • दूसरे खुले पेज में अब आपको जिला , तहसील ,खसरे आदि का चयन करना है, अब चुने गए खसरे को जोड़ने के लि‍ए अन्य चुने खसरे लिंक करने के ल‍िए ऑप्शन पर क्लिक करे.
  • इन सब प्रक्रिया के बाद अब सुरक्षित करें के ऑप्शन पर क्लिक कर दे.
  • इस तरह से आपकी आवेदन करने कि प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

Mukhyamantri Solar Pump Scheme 2021 FaQs

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना क्या है ?

इस योजना के अंतर्गत राज्य के किसानो को निशुल्क सोलर पम्प प्रदान किये जायेगे.

इस योजना का लाभ क्या है ?

इस योजना के अंतर्गत किसानों को सोलार पंप खरीदने पर 90 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है.

इस योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करे ?

इसमें आवेदन ऑनलाइन कर सकते है.

ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है ?

इसमें ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में हमने अपने इस आर्टिकल में बताया है इसके बारे में जानने के लिए आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पूरा पढ़ने की ज़रूरत है.

Leave a Comment