प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन | pmfby.gov.in | PMFBY Fasal Bima Yojana Apply Online

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन | pmfby.gov.in | PMFBY Fasal Bima Yojana Apply Online: केंद्र सरकार ने किसानो के लिए कई योजनाए जारी की है जिससे उन्हें लाभ मिले और किसी तरह की परेशानी से भी न जूझना पड़े. कोरोना महामारी के कारण दुनियाभर में लोग इससे झूझ रहे रहे थे. वही हमारे देश के आम लोगो के साथ ही किसानो का खासा नुकसान हुआ है. इससे कई किसानो ने आर्थिक परेशानी से तो कई ने कर्जे से परेशान होकर आत्महत्या कर ली है. इससे किसानो की आत्महत्या के मामलो में बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में केंद्र सरकार के साथ ही राज्य सरकार ने कई कदम उठाये है.

अभी फ़िलहाल में एक ऐसी योजना की शुरुआत की गयी है, जिसमें किसान अपनी फसल का बीमा करवा सकते है. तो आईये अभी हम इस पर ही बात करते है कि इस योजना का क्या नाम है तो दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसका नाम है- प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2021. यह सरकार की योजना किसानो के लिए काफी लाभकारी साबित होगी. क्या है यह योजना? कैसे कर सकते है आवेदन? इन सबके बारे में हम आपको पूरी जानकारी देने जा रहे है इस आर्टिकल के माध्यम से. तो इस योजना के बारे में पूरी जानकारी लेने के लिए बने रहिये इस आर्टिकल के साथ

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2021

केंद्र सरकार ने किसानो की उन्नति और आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2021 की शुरुआत की है. इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा किसानों को किसी भी प्राकृतिक आपदा के कारण ख़राब हुई फसलों पर बीमा दिया जायेगा. बता दे कि इस योजना का पूरा कार्यभार भारतीय कृषि बीमा कंपनी द्वारा संभाला जा रहा है. इस योजना से किसानों को काफी राहत मिलेगी. बता दे कि इस योजना में सिर्फ प्राकृतिक कारणों से ख़राब हुई फसलों का ही बीमा किया जायेगा. जैसे बाढ़ आना वही इसमें सूखा पड़ना, ओले पड़ना भी शामिल है. अगर किसानों कि फसल किसी और वजह से ख़राब होती है तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. सरकार द्वारा किसानों के लिए यह एक बेहद ही सहारनीय कदम है.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए बजट में 8800 करोड़ रुपए का सरकार द्वारा आवंटन किया गया है. वही इस योजना के अंतर्गत खरीफ फसल का 2% और रवि फसल का 1.5% भुगतान किसानों को बीमा कंपनी द्वारा किया जायेगा. इस ‘प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना’ का लाभ लेने के लिए किसानों को सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर लॉगिन करना होगा. इसके बाद ही किसान इस योजना का लाभ ले पायेंगे. वही अगर आप इससे जुड़ी कोई और जानकारी चाहते है तो हेल्पलाइन नंबर 18001801551 इस पर कॉल कर प्राप्त कर सकते है.

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021

PMFBY फसल बीमा योजना 2021

वही इसी PM फसल बीमा योजना 2021 का लाभ यानि की बीमा लेने के लिए किसानों को प्रीमियम की राशि का भुगतान करना होता है. जिसकी दर काफी कम रखी गयी है. अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे है. किसानों को प्रधानमंत्री बीमा योजना का लाभ लेने के लिए प्रीमियम की राशि कुछ इस प्रकार देनी होगी. जोकि निम्न प्रकार से है और नीचे बताई जा रही है.

No.फसल का नाम बीमित राशि का %
1.खरीफ फसल 2%
2.रबी फसल1.5%
3.वाणिज्यिक और बागवानी फसल 5%

सरकार ने किसानों को यह योजना लाकर बहुत बड़ी राहत प्रदान की है. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसानों की फसल प्राकृतिक आपदाओं के कारण ख़राब होने पर उसमे हुए खर्च की भरपाई करना शामिल हैं. कोरोना महामारी के साथ ही बीते साल कई आपदाये आयी, कही भारी बारिश हुई तो कहीं सूखा पड़ा रहा जिससे किसानों की मेहनत से उगाई गयी फसलें ख़राब हो गयी और वह चिंता में आ गये. उनकी आर्थिक स्थिति ख़राब हो गयी ऐसे ही किसानों की मदद करने के लिए और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए यह योजना के तहत लाभ देने की घोषणा की. बता दे कि किसानों को आपदा से ख़राब हुई फसलों के बारे में 72 घंटे में शिकायत स्थानीय कृषि कार्यालय किसान हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज करानी होगी. इस बात कि जानकारी आप एक और तरीके से दर्ज करवा सकते है जोकि है ‘क्रॉप इंश्योरेंस ऐप’ आप इसपर जाकर भी अपनी परेशानी की शिकायत दर्ज कर सकते है.

किसान रथ मोबाइल एप्प डाउनलोड

प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना का उद्देश्य

अगर हम सरकार द्वारा किसानों के हित में लायी गयी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2021 के उद्देश्य के बारे में बात करे तो दोस्तों इसको लाने के पीछे का सबसे बड़ा उद्देश्य फसलों में होने वाले नुकसान पर किसानों की मदद करना है. इसके साथ ही उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत और सशक्त बनाना है. इसके साथ ही किसानों को खेती में ही लगातार रूचि बनाये रखने के लिए प्रोत्साहित करना है, ऐसा होता है की किसानों को फसलों में नुकसान के बाद से खेती में रुचि खत्म हो जाती है और वह खेती छोड़ किसी और काम की तलाश में निकल जाते है क्योंकि उन्हें अपने परिवार के पालन पोषण की भी चिंता होती है.

सरकार ने किसानों को इन सब चिंता से ही मुक्त करने के लिए इस PMFBY प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की शुरुआत की है. जिससे की बीमा दिला कर उन्हें आमदनी दी जाये जिससे वह अपना जीवन यापन आसानी से कर सके और अपना काम आगे करते रहे. सरकार की मंशा किसानों को खेती करने के लिए प्रेरित और भारत देश को खेती में और विकसित करना है.

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021

HIGHLIGHTS : प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

  • सरकार किसानो को फसलों में होने वाले नुकसान का बीमा देगी.
  • सिर्फ प्राकृतिक आपदाओं के कारण ख़राब हुई फसलों पर ही बीमा का लाभ ले पायेंगे.
  • किसी और कारण से अगर फसल को नुकसान पंहुचा है तो वह किसान इस योजना का लाभ नहीं ले पायेंगे.
  • सरकार इस प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को चिंता से मुक्त करना चाहती है.
  • किसानों को अपनी ख़राब हुई फसल के बारे में 72 घंटे में शिकायत स्थानीय कृषि कार्यालय किसान हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज करानी होगी.

जानिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने की क्या होगी पात्रता

अगर किसी किसान की फसल प्राकृतिक आपदा से ख़राब हुई है तो किसान को 72 घंटे में शिकायत स्थानीय कृषि कार्यालय किसान हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज करानी होगी. इसके बाद आवेदन करना होगा. लेकिन उससे पहले यह जान ले की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2021 पात्रता क्या होगी अगर आप इसके बारे में नहीं जानते तो जानने के लिए हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़े हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है. तो नीचे आपको इसके आवेदन करने के लिए पात्रता बताई जा रही है ध्यान से पढ़े…

  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ लेने के लिए भारत देश के सभी किसान पात्र है, सभी किसान इसका लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते है.
  • इस योजना के तहत किसान अपनी जमीन पर की गयी खेती का बीमा कर सकते है.
  • बता दे कि किसान किसी से उधर लेकर उस जमीन पर खेती कर रहा है तो उसपर उगाई गयी फसलों का भी बीमा करवा सकता है.
  • वही सबसे महत्वपूर्ण जानकारी यह है कि किसान वही पात्र होंगे जो पहले से किसी भी बीमा योजना का लाभ नहीं ले रहे है .

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना 2021

जानिए आवेदन करने के लिए मुख्य दस्तावेज

अगर आप PMFBY प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2021 का लाभ लेना चाहते है इसके तहत अपनी प्राकृतिक आपदा से खबर हुई फसलों का बीमा करवाना चाहते है तो आपको इसके लिए शिकायत दर्ज करने के बाद आवेदन करना होगा, हमने आपको इसकी पात्रता तो बता दे लेकिन आपको कुछ मुख्य दस्तावेजों की भी ज़रूरत होगी. क्या है वह मुख्य दस्तावेज हम आपको बताने जा रहे है.

  • किसान आवेदक का ID कार्ड
  • किसान आवेदक का आधार कार्ड
  • किसान आवेदक का राशन कार्ड
  • बैंक अकाउंट की जानकारी
  • एड्रेस प्रूफ (जिसमे यह शामिल है- ड्राइविंग लाइसेंस ,पासपोट, वोटर ID कार्ड )
  • जमीन किराये पर लेकर खेती की गयी है तो इसके लिए किसान को जमीन के मालिक के साथ इकरार की फोटो कॉपी देनी होगी.
  • किसान आवेदक का फोटो
  • फसल की बूआई शुरू किए हुए दिन की तारीख

एक देश एक राशन कार्ड योजना 2021

जानिए कैसे करना है प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन –

किसान भाइयों को अपनी फसल जोकि प्राकृतिक आपदाओं के कारण ख़राब हो गयी है उसका बीमा करवाना है, लेकिन अगर इसके लिए कैसे आवेदन करना है यह प्रक्रिया नहीं पता तो दोस्तों हम आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया करने के बारे में बारे में बताने जा रहे है. आप हमारे द्वारा बताई गयी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2021 का लाभ लेने के लिए आवदेन करने की प्रक्रिया को स्टेप बाई स्टेप फॉलो करे और आसानी से इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करे. बताई जा रही प्रक्रिया निम्न प्रकार से है-

Step 1:- सबसे पहली स्टेप में आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है, जोकि यह है- https://pmfby.gov.in/

Step 2:- इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको होमपेज दिखाई देगा, जिसमे आपको अपना एक एकाउंट बनाना है.

Step 3:- अकाउंट बनाने के लिए होम पेज पर रजिस्ट्रेंशन के ऑप्शन पर क्लिक करे और यहां पूछी गई सभी जानकारी को दर्ज कर सबमिट बटन पर क्लिक कर दे. इस प्रक्रिया के बाद आपका अकाउंट ऑफिशियल वेबसाइट पर बन जायेगा.

Step 4:- अब आपका अकाउंट बन गया है इसके बाद आपको इसमें लॉग इन करके फसल बीमा योजना की लिए फॉर्म भरना होगा.

Step 5:- फॉर्म को सही से पढ़ कर सभी पूछी गयी जानकरी भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दे. इस प्रक्रिया से आपका आवेदन सबमिट हो जाएगा. दोस्तों यह थी आवेदन करने की ऑनलाइन प्रक्रिया. आप इसे फॉलो कर आसानी से आवेदन कर सकते है.

PMFBY Android App Download

आपको बता दे कि सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का एक एंड्रॉइड एप भी लॉन्च कर दिया है. अगर आप इसे डाउनलोड करना चाहते है तो गूगल प्ले स्टोर से कर सकते है. इस एप को डाउनलोड करने से कई फायदे आपको मिलेंगे. आप इस एप के माध्यम से PMFBY 2021 ऑनलाइन आवेदन करने के साथ ही अपना एप्लीकेशन स्टेटस चेक कर सकते हैं, अपने इंश्योरेंस प्रीमियम की राशि कैलकुलेट कर सकते हैं. सबसे बड़ा फयदा यह है कि इसके लिए किसानो को आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

जानिए गाइडलाइन डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये.
  • अब होम पेज में डॉक्यूमेंट के टैब पर क्लिक कर दे.
  • इसके बाद गाइडलाइंस के लिंक पर क्लिक कर करे.
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे एक गाइडलाइंस की पूरी सूची खुलकर आ जाएगी.
  • आपको अपनी आवश्यकता अनुसार गाइड लाइन के सामने दी गई डाउनलोड की लिंक पर क्लिक करना है.
  • इस प्रकार गाइडलाइंस आपकी डिवाइस में डाउनलोड हो जाएंगी.

जानिए PMFBY पोर्टल डाटा डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये.
  • अब होम पेज पर डैशबोर्ड के टैब पर क्लिक करे.
  • अब पीएमएफबीवाई पोर्टल डाटा डैशबोर्ड के लिंक पर क्लिक करना है.
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने डैशबोर्ड खुलकर आ जाएगा.

बैंक ब्रांच डायरेक्टरी देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये.
  • अब होम पेज पर बैंक ब्रांच डायरेक्टरी के लिंक पर क्लिक कर दे.
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने बैंक ब्रांच डायरेक्टरी खुलकर आ जाएगी.
  • आपको सर्च बॉक्स में बैंक नेम दर्ज करना होगा.
  • संबंधित बैंक की जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगी.

जानिए सीएससी लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये.
  • अब होम पेज पर सीएससी के टैब पर क्लिक कर दे.
  • अब आपको सीएससी लॉगिन के बटन पर क्लिक करना है.
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा जिसमें अपना यूजरनेम तथा पासवर्ड दर्ज करना है.
  • अब आपको साइन इन के बटन पर क्लिक करना है.
  • इस तरह सीएससी लॉगिन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

और आखिर में यह रही प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की झलकियां

योजना का नामप्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
योजना की शुरुआत13 जनवरी 2016
किसके द्वारा शुरू की गयीकेंद्र सरकार
आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट https://pmfby.gov.in
उद्देश्य किसानों की ख़राब हुई फसलों का भुगतान करना
विशेषताकिसानों की फसलों में होने वाले नुकसान का बीमा दिया जायेगा
PMFBY ऑनलाइन आवेदनApply Online
Official Websitehttps://pmfby.gov.in/

Leave a Comment