प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021 @pmkisan.gov.in PM Kisan Samman Nidhi Scheme 8वी किस्त

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021, pmkisan.gov.in List, PM Kisan Status

प्रधानमंत्री की किसान सम्मान निधि योजना किसानों को काफी लाभ पंहुचा रही है. वही अब इस योजना की सातवीं किस्त सरकार द्वारा जारी कर दी गई है. पीएम मोदी ने बीते 25 दिसंबर को सातवीं किस्त जारी की. वही अब जिन्होंने इस योजना का लाभ पाने के लिए नए आवेदन किये थे उन लाभार्थियों के नाम की भी अब नयी सूची सरकार ने जारी कर दी है. जिन लोगो ने इसके लिए आवेदन किया था वह अपना नाम देखना चाहते है और उन्हें पता नहीं है की कैसे देखना है तो चिंता की कोई बात नहीं हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से देने जा रहे है. इसमें हम आपको बतायेंगे की कैसे आवेदन करना है? क्या होगी पूरी प्रक्रिया? इसकी पात्रता और इसके मुख्य दस्तावेज क्या होंगे ? तो दोस्तों यह सब जानने के लिए आपको हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021

केंद्र सरकार द्वारा प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 का लाभ लेने वाले लाभार्थियों के नाम की सूची ऑनलाइन पोर्टल पर जारी कर दी गयी है. इससे किसान भाइयो को काफी लाभ मिलेगा और आसानी से अपना नाम इस सूची में देख पायेंगे. यानि की भारत देश के जिन छोटे व सीमांत किसानो ने इस योजना का लाभ पाने के लिए प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन किया है.

तो वह किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ‘लाभार्थी नई सूची’ में अपना नाम देख सकते है. बता दे कि सरकार द्वारा किसानों की आर्थिक सहायता के लिए उठाया गया कदम काफी सहारनीय है. इससे किसानों को काफी सहायता मिलेगी और वह अपना जीवन यापन आसानी से कर सकते है वो भी बिना किसी परेशानी के.

बता दें कि किसान सम्मान निधि योजना की 7वीं किस्त की राशि भेज किसानों के बैंक अकॉउंट में भेज दी गयी है. वही इस राशि का वितरण पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के जन्म दिवस के दिन किया गया. वही जानकारी के मुताबिक अब तक 1 लाख 10 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा किसानों के खाते में पहुंचाए गए हैं. यह राशि भेजने से सबसे पहले राज्य सरकार द्वारा अपने राज्य के किसानों का पंजीकरण करवाना होता है, इसके बाद किसानों के बैंक के खातों का वेरिफिकेशन किया जाता है.

यह सब प्रक्रिया होने के बाद प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 के अंतर्गत यह राशि बैंक खातों में पहुंचाई जाती है. बात दें कि इस राशि को किसानों के बैंक खाते में पहुंचाने के लिए किसी तरह का कमीशन नहीं लिया जाता. इसके साथ ही धोखा धड़ी या फिर किसी भी तरह से पैसो मे कटौती नहीं होगी. यह राशि भेजने के लिए नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जायेगा जिससे पैसे सीधे किसानों के बैंक खाते में पहुचेंगे. इसमें किसी भी तरह की हेरा फेरी करने का मामला सामने नहीं आएगा.

किसान रथ मोबाइल एप्प डाउनलोड

PM Kisan Samman Nidhi Yojana List 2021

इस बार देश के बजट की घोषणा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा यूनियन बजट 2021 की भी घोषणा की गई है. बता दें की इस योजना के अंतर्गत किसानों को लाभ पहुंचाने और उनके हित में जारी करने वाली योजनाओ पर काम किया जायेगा. वही इसके चलते किसानों की आये आने वाले साल 2022 में दोगुनी हो जाएगी. खास बात यह है की इस बार किसानों की परेशानी के मद्देनज़र बजट में 1,31,531 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है.

वही इस राशि में से आधा हिस्सा ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ पर खर्च किये जायेंगे. इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान राशि के तहत सरकार द्वारा किसानों को हर साल 6 हज़ार रूपए मिलते है, यह राशि किसानों के बैंक खाते में तीन बराबर हिस्से की किस्तों में दी जाती है.

देश में आयी कोरोना महामारी से हालात काफी ख़राब हो गये थे, कही किसान भूखे मर रहे थे तो कही किसानों ने आत्महत्या भी कर ली थी. ऐसे में देश में किसानों की आत्महत्या के मामलो में बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में सरकार ने तुरंत एक्शन लेते हुए उस समय किसानों के बैंक खाते में पैसे पहुंचाए थे.

महामारी के कारण कई किसानो की फसल को भी काफी नुकसान पंहुचा है. इन्ही सब नुकसान को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 के अंतर्गत लाभार्थी किसानो के बैंक अकाउंट में धनराशि ट्रांसफर की जा रही है. वही जानकारी के लिए बता दें कि अब तक 5,125 करोड़ रूपये सरकार अप्रैल से जुलाई यानि की 4 महीनो की क़िस्त ट्रांसफर कर चुकी है.

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021 के लाभ के बारे में बात करे तो इसका सबसे बड़ा लाभ यह है की किसानों को अब कही जाने की ज़रूरत नहीं है वह घर बैठे इसमें अपना नाम देख सकते है. यानि की सरकार द्वारा लॉन्च किये गए ऑनलाइन पोर्टल में. इससे समय की बचत होगी साथ ही किसानों को किसी सरकारी दफ्तर के बार बार चक्कर काटने की ज़रूरत नहीं होगी.

वही इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में नाम शामिल होने वाले लाभार्थी किसानों को अगले 5 साल तक 6000 रूपये दिए केंद्र सरकार द्वारा दिए जायेगे. सरकार द्वारा नयी टेक्नोलॉजी के जरिये. धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी. इससे किसानों को बैंक में जाकर किसी कागज़ को भरने की ज़रूरत नहीं है. इसके साथ ही किसानों को इसकी जानकारी बैंक द्वारा भेजे गए एसएमएस के द्वारा मिल जाएगी.

एक देश एक राशन कार्ड योजना 2021

PM Kisan Samman Nidhi Yojana नयी अपडेट

इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 में आयी अगर नयी अपडेट के बारे में बात करे तो हां किसानों के हित के लिए सरकार ने इसमें नए अपडेट किये है. इसमें लाभार्थी किसानों को अपना ‘किसान क्रेडिट कार्ड’ बनवाना होगा. इस क्रेडिट कार्ड को पाने के लिए किसानों को यानि की जो भी लाभार्थी है उन्हें बैंक में जाकर एक ‘किसान क्रेडिट कार्डके लिए फॉर्म भरना होगा. इस योजना के तरह किसानों के आवेदन के बाद बैंक को 14 दिनों के अंदर केसीसी जारी करने का निर्देश दिया गया है, जिसके बाद किसानों को कार्ड बनवाना होगा. यह कार्ड बनवाना किसानों के लिए अनिवार्य है. इस कार्ड के बाद किसान इस योजना का लाभ ले सकते है.

खाते में पैसे आये या नहीं ऐसे करे जांच

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 का लाभ लेने वाले जो किसान है उनके खाते में पैसे आये या नहीं कैसे चेक करे इसकी प्रक्रिया हम आपको बताने जा रहे है. आपको अपने खाते में आई धनराशि की जांच करनी है तो आप आपको इसकी जानकारी बैंक द्वारा भेजे गए मैसेज से मिल जाएगी. केंद्र सरकार ने राष्ट्रीयकृत बैंकों को यह आदेश दिए गए हैं कि मोबाइल नंबर पर एसएमएस के द्वारा सूचित करें कि किसानों के खाते में इस योजना की लाभ राशि वितरित की गई है. अगर आपके पास मोबाइल पर एसएमएस नहीं आता है और आपको जानकारी नहीं है की पैसे आये या नहीं तो जाकर अपने बैंक में जानकारी प्राप्त करे.

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना 2021

किसान मोबाइल एप

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए साथ ही इसपर आवेदन करने के लिए जो प्रक्रिया है उसे सरकार द्वारा आसान बना दिया गया है. बता दें की केंद्र सरकार ने पीएम किसान मोबाइल एप शुरू कर दिया है. इस एप से किसानों को कई तरह की सुविधा प्राप्त होगी. इसकी मदद से किसान यह जानकारी ले पायेंगे की उनका पैसा कब आएगा, किस कारण अभी तक नहीं आया है आदि. इस एप को आप एंड्राइड फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड कर सकते है. लेकिन ध्यान रहे आपको इससे मिलते जुलते कोई फ़र्ज़ी एप नहीं डाउनलोड करना है. इसका ऑफिसियल जो है वही डाउनलोड करे. इस एप से काफी फायदा है, वही इसे अब तक करीब 10 लाख से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है.

HIGHLIGHTS: किसान सम्मान निधि योजना 2021

  • धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर होगी.
  • लाभार्थी किसानों को अगले 5 साल तक 6000 रूपये मिलेंगे.
  • 6000 रुपए 3 बराबर किस्तों में किसानों के खाते में ट्रांसफर किये जायेंगे.
  • किसान घर बैठे आसानी से ऑनलाइन पोर्टल पर लिस्ट में अपना नाम देख सकते है.
  • ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से किसानों का समय बचेगा .
  • इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 से सरकार का उद्देश्य किसानो को बेहतर आजीविका प्रदान करना है.
  • वही इसके साथ ही किसानो को आत्म निर्भर बनाना तथा सशक्त बनाना भी सरकार की मंशा है.
  • केंद्र सरकार ने पीएम किसान मोबाइल एप भी लॉन्च किया है.
  • किसानों को इस योजना के तहत किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा.

प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना 2021

जानिए क्या है किसान सम्मान निधि योजना की पात्रता

इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 का लाभ लेने के लिए जो पात्रता होनी चाहिए हम वही आपको इसमें बताने जा रहे है.

  • बता दें जो सरकारी नौकरी करते है या इनकम टैक्स के दायरे में आने वाले लोग शामिल नहीं है.
  • वही उन लोगो को भी इसका फायदा मिल सकता है जिनके पास खेती करने योग्य जमीन है भले ही वह उसपर खेती न करते हो.
  • बता दें कि चतुर्थ श्रेणी या कर्मचारी या मल्टी टास्किंग स्टाफ के तौर पर जुड़े लोग इस योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन कर सकते है.
  • किसी के पास खेती करने योग्य ज़मीन है पर वह इसका उपयोग किसी और चीज़ में कर रहा है तो वह इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 का लाभ नहीं ले सकते है.
  • किसी के पास खेती करने योग्य ज़मीन है पर वह इसका उपयोग किसी और चीज़ में कर रहा है तो वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है.
  • जैसे किसी लाभार्थी किसान की मौत हो जाती है तो यह जमीन उनके परिवार वालो के नाम पर रजिस्टर्ड होती है, जिसके बाद परिवार वाले इस राशि को ले सकते है. वही अगर इस ज़मीन को किसी और को बेच दी जाती है तो उसी सबंधित व्यक्ति को ही इस योजना का लाभ मिलेगा जिसके नाम पर जमीन होगी.

जानिए कैसे देखे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट ऑनलाइन ?

अगर आपने इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 को पाने के लिए आवेदन किया है और आप अपना नाम इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से सूची में देखना चाहते है तो हम आपको इसकी प्रक्रिया बताने जा रहे है.

  1. दोस्तों सबसे पहले आपको कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. जोकि कुछ इस तरह है https://www.pmkisan.gov.in/

    PM Kisan Samman Nidhi Yojana List 2021 How to Download List Step 1

  2. ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा, अब आपको Farmer Corner का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उसपर क्लिक करना होगा.

    PM Kisan Samman Nidhi Yojana List 2021 How to Download List Step 2

  3. जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपको एक Beneficiary List का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है.

  4. अब आपके सामने कुछ इस तरह का पेज खुलेगा. इस पेज पर आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी. जिसे आपको दर्ज करनी होगी. जैसे कि- स्टेट, डिस्ट्रिक्ट, सब डिस्ट्रिक्ट ब्लॉक, विलेज आदि.

  5. इसके बाद जब आप सभी जानकारी दर्ज कर दे तो Get Report के बटन पर क्लिक करे. जैसे ही आप इसपर क्लिक करेंगे आपके सामने एक beneficiary List खुल जाएगी. इसमें आप अपना नाम देख सकते है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना रिजेक्टेड लिस्ट के बारे में जानकारी-

दोस्तों देश के किन किसानों ने इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 का लाभ लेने के लिए आवेदन किए था. उनके किसी कारण से आवेदन रिजेक्ट भी हो जाते है. जिसके बाद सरकार द्वारा इस पोर्टल पर एक रिजेक्टेड लोगो के नाम की सूची भी अपलोड की जाती है. किसानों के आवेदन फॉर्म में कुछ गड़बड़ी होने से या फिर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 आवेदन फॉर्म में कुछ गलती निकलने की वजह से आवेदन रिजेक्ट कर दिए गए है. सरकार द्वारा इस रिजेक्टेड नाम का डाटा निकलकर एक लिस्ट बना कर अपलोड कर दी जाती है. जिन लोगो का नाम लाभार्थी सूची में नहीं आया तो वह रिजेक्टेड लिस्ट में अपना नाम देख सकते है.

किसान इस योजना का लाभ उठाना चाहते है, लेकिन किसी कारण वश उनका फॉर्म रिजेक्ट हो जाता है. अब हम आपको बताने जारहे है की किन कारणों से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 आवेदन फॉर्म रिजेक्ट हो जाते है. अगर आप यह जानना चाहते है तो आप यह पूरा आर्टिकल आखिरी तक पड़े. अब हम चर्चा करेंगे उन कारणों पर जिससे हो सकता है आपका आवेदन फॉर्म भी रिजेक्ट.

तो फॉर्म रिजेक्ट होने के कारण कुछ इस प्रकार है-

  • आवेदक की आयु 18 साल से कम होना.
  • खसरा खतौनी में कुछ गलत जानकारी.
  • बैंक अकाउंट नंबर गलत या ifsc कोड में गलती.
  • आवेदन फॉर्म भरते समय किसी तरह की गलती हो जाना.
  • बैंक अकाउंट बंद या वैद्य न होना.
  • बैंक अकाउंट नंबर तो सही है लेकिन आईएफएससी कोड किसी और बैंक का दर्ज हो गया हो.

अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेना चाहते है और इसके लिए आवेदन करने जा रहे है तो कृपया इन बातो का ध्यान रखे अपना आवेदन फॉर्म ध्यान से पढ़कर भरे और किसी तरह की गलती न करे. इसके साथ ही जब आवेदन फॉर्म भर दे तो एक बार अपना फॉर्म फिर से जांच ले. इससे आपके फॉर्म में किसी तरह की गलती नहीं होगी और आप इस राशि को पाने के हक़दार होंगे.

जानिए कैसे डाउनलोड करे किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म –

जैसा की ऊपर आपको जानकारी दी गयी थी की किसानों को इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 का लाभ लेने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना अनिवार्य होगा. तो यह कैसे बनेगा उसकी प्रक्रिया हम आपको बताने जा रहे है. हमारे द्वारा बताई जा रही प्रक्रिया को स्टेप बाई स्टेप फॉलो करे और इस किसान क्रेडिट कार्ड को बनवाये साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से मिलने वाली राशि का लाभ ले.

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा, जहां पर आपको होम पेज दिखाई देगा.
  • होम पेज में आपको किसानो के लिए के सेक्शन में जाकर एक केसीसी फॉर्म डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखाई देगा. आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • वही अब आपको एक और पेज दिखाई देगा जिसपर आपको go to pmkisan की ऑप्शन पर क्लिक करना है. आप वापस से पीएम किसान की पहली वाली वेबसाइट पर आ जायेंगे.
  • अब इस वेबसाइट को ऑप्शन करने के बाद इस पेज पर PM Kisan Beneficiaries With Kisan Credit card का ऑप्शन दिखाई देगा इसपर आपको क्लिक करना है फिर आपके सामने किसान क्रेडिट कार्ड के आवेदन फॉर्म की पीडीएफ फाइल ओपन हो जाएगी.
  • अब आप इस पीडीएफ फाइल को डाउनलोड कर प्रिंट निकल ले.
  • प्रिंट निकलने के बाद इस फॉर्म में पूछी गयी सारी जानकारी भरे और मांगे गए दस्तावेजों के साथ इसे अपनी नज़दीकी बैंक में जाकर जमा कर दे. बैंक द्वारा आपके आवेदन फॉर्म का सत्यापन किया जायेगा, सत्यापन होने के बाद आपको किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जायेगा.

जानिए सेल्फ रजिस्ट्रेशन अपडेट करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये.
  • अब होम पेज में किसान कॉर्नर के अंतर्गत अपडेशन इन सेल्फ रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक कर दे.
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा.
  • इसमें आपको अपना आधार नंबर और इमेज टेक्स्ट भरना है.
  • यह भरने के बाद अब सर्च के बटन पर क्लिक कर दे.
  • इस तरह से आपकी सेल्फ रजिस्ट्रेशन अपडेट करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

KCC फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये.
  • अब होम पेज में किसान कॉर्नर के अंतर्गत डाउनलोड केसीसी फॉर्म के लिंक पर क्लिक करना है.
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने केसीसी फॉर्म खुलकर आ जाएगा.
  • आप इस फॉर्म को डाउनलोड करके प्रिंट कर सकते हैं.

जानिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना 7 इंटॉलमेंट

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये.
  • अब होम पेज में रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • इस पर क्लिक करने के बाद एक लिस्ट खुल जाएगी.

और आखिर में यह रही PM किसान सम्मान निधि योजना की कुछ ‘झलकियां’

योजना का नाम PM किसान सम्मान निधि योजना
किसके द्वारा शुरू की गयी केंद्र सरकार
लाभार्थी देश के किसान
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://www.pmkisan.gov.in/
योजना की शुरुआत 1-12-2018
योजना का उद्देश्य किसानो को आर्थिक सहायता प्रदान करना
PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 Registration FormApply Online
PM Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiary StatusCheck Here
Check Beneficiary ListCheck Here
PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 Farmer StatusCheck Here
Official Websitehttps://pmkisan.gov.in/

Leave a Comment