प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2021 ऑनलाइन फॉर्म: PMRY Loan Scheme Apply Online, Eligibility & Documents Required

प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2021 ऑनलाइन फॉर्म | पीएम रोजगार योजन आवेदन | Pradanmantri Rojgar Scheme 2021 Registration | PMRY Eligibility & Documents Required | प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2021 आवेदन ऑनलाइन

भारत सरकार देश के बेरोज़गार युवाओ को रोजगार प्रदान करने के अक्सर नए नए तरीके अपनाती है और कई योजनाए देश में लाती है. लेकिन इस बार कुछ अलग हुआ सरकार ने युवाओ को खुद का रोजगार शुरू करने का अवसर प्रदान करने के लिए एक योजना की शुरुआत की है. जिसका नाम है प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2021. इस योजना के आ जाने से युवाओ को रोजगार पाने का सुनहरा अवसर प्राप्त होगा. इस योजना के तहत युवा लाभार्थी खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते है. इस योजना का कैसे लाभ ले सकते है, कैसे इसके लिए आवेदन करना है , क्या होगी पात्रता, साथ ही मुख्य दस्तावेज इन सब के बारे में हम आपको जानकारी देने जा रहे है वह भी इस विस्तार से इस आर्टिकल के माध्यम से. दोस्तों आपको पूरी जानकारी लेने के लिए हमारे इस आर्टिकल तो पूरा पढ़ना होगा.

प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2021

भारत सरकार द्वारा शुरू हुई प्रधानमंत्री रोज़गार योजना में बेरोज़गार युवाओ को लोन देने की व्यवस्ता की जा रही है. जिससे की वह अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते है. बता दे कि केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न बेंको के माध्यम से कम ब्याज दर में लोन दिया जायेगा. दोस्तों इस योजना का लाभ लेने के लिए इक्छुक लोग ऑनलाइन आवेदन PMRY Loan Scheme 2021 के अंतर्गत कर सकते है. यह योजना का लाभ उन परिवार के युवा ले सकते है जिनकी वार्षिक आय 40 हज़ार तक हो.

आवेदन करने के बाद लाभार्थी आवेदकों का 10 से 15 दिन निशुल्क प्रशिक्षण सरकार द्वारा दिया जायेगा, जिसमें उन्हें स्वयं के व्यवसाय को स्वकुशल चलाने की ट्रेनिंग दी जाएगी. बता दे कि भारत सरकार का इस Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2021 को लाने के पीछे का उद्देश्य में बेरोजगारी का आकड़ा कम करना है. इस योजना में कुछ वर्गों के लिए आरक्षण है, इस योजना के तहत मुख्य रूप से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति और महिला वर्ग और पिछड़े वर्ग को आरक्षण दिया गया है.

Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2021 Application Form

इसमें आवेदन करने के लिए आवेदकों की उम्र 18 से 35 वर्ष होनी चाहिए. इससे ज्यादा या कम उम्र वाले आवेदन नहीं कर सकते. वही अपना व्यवसाय खोलने पर लागत 2 लाख रुपये तक होनी चाहिए. सरकार की तरफ से गरीब और बेरोजगार युवको के लिए यह प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2021 काफी लाभकारी साबित होगी. जिन युवको की आर्थिक स्थिति कमजोर है और वह अपना काम शुरू करना चाहते है लेकिन उनके पास पैसे नहीं है तो सरकार इसमें उनकी सहायता करेगी. वही युवक इस योजना का लाभ ले सकते है. यह उनके लिए एक सुनहरा अवसर है.

प्रधानमंत्री रोजगार योजना का उद्देश्य

दोस्तों अगर हम इस प्रधान मंत्री रोजगार योजना 2021 के पीछे सरकार का क्या उद्देश्य है इसकी बात करे तो प्रधानमंत्री रोज़गार योजना को देश में लाने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य देश के बेरोज़गारी स्तर कम करना है. इसके साथ ही उन्हें खुद का काम शुरू करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है. बता दे की देश में बेरोजगारी बढ़ रही है, रोजगार न होने से शिक्षित युवा भी बेरोजगार है, उन्हें किसी तरह का कोई कम नहीं मिलता, इसी समस्या को देखते हुए सरकार ने यह Pradhan Mantri Rojgar Yojana 2021 की शुरुआत की है. वही सरकार की मंशा देश के शिक्षित बेरोजगार युवाओ को उन्नति की ओर कदम बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना है.

PMRY Loan Scheme 2021

वही बता दे कि इस PM Rojgar Yojana 2021 के अंतर्गत हर जगह पर अलग अलग लोन देने कि राशि तय की गयी है. आपको हम कुछ क्षेत्र में तय की गयी लोन राशि के बारे में बताते है. इस योजना के अंतर्गत उद्योग क्षेत्र के लिए दो लाख रुपए, कारोबार क्षेत्र के लिए एक लाख और कार्यकारी पूंजी के लिए दस लाख की राशि तय की गयी है. प्रधानमंत्री रोज़गार योजना के तहत किन कामों को बढ़ावा दिया जायेगा और किन उद्योग पर कम किया जायेगा.

इसके बारे में बात करते है, तो दोस्तों इस PMRY Loan Yojana 2021 के तहत खनिज आधारित उद्योग पर कम किया जायेगा, इसके साथ ही वनाधारित उद्योग, कृषि आधारित और खाद्य उद्योग. वही इसके अलावा अगर बात करे तो इसमें शामिल है रसायन आधारित उद्योग, इंजीनियरिग और गैर पराम्परागत ऊर्जा, वस्त्र उद्योग और सेवा उद्योग. इन उद्योगों पर काम करने लिए युवाओं को आगे बढ़ाया जा रहा है.

HIGHLIGHTS : प्रधानमंत्री रोज़गार योजना 2021

  • प्रधानमंत्री रोज़गार योजना का लाभ लेने वालो को केंद्र सरकार की और से 10 %से 20 % की सब्सिडी दी जाएगी.
  • प्रधानमंत्री रोज़गार योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर शिक्षित युवक और युवतियां ले सकती है.
  • बता दें कि इस योजना के अंतर्गत सरकार की तरफ से लाभार्थी को 10 लाख तक का ऋण बैंको द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा.
  • प्रधानमंत्री रोज़गार योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर रहे युवक/ युवती के परिवार की वार्षिक आय चालीस हज़ार रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.
  • इस प्रधानमंत्री रोज़गार योजना में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जन जाति वर्ग के लिए आरक्षण 22 .5 है और पिछड़े वर्ग के लिए ये आरक्षण 27 % है.
  • प्रधानमंत्री रोज़गार योजना का लाभ देश के कमज़ोर वर्ग के युवक युवती आराम से ले सकते है इसके लिए उन्हें किसी परेशानी का सामना नहीं करना होगा और वह आसानी से अपना व्यवसाय शुरू कर सकते है.
  • प्रधानमंत्री रोज़गार योजना के आ जाने से देश में बेरोजगारी का स्तर कम होगा, लोगों में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे.

ब्याज दरें

इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा अलग-अलग राशि पर अलग-अलग ब्याज दरें वसूल की जाएंगी. जिसका निर्देश रिजर्व बैंक द्वारा समय-समय पर जारी किया जायेगा. वही बता दे की प्रधानमंत्री रोजगार योजना के अंतर्गत लोन लेते हैं तो आपको 25000 पर 12% ब्याज देना होगा, 25000 से 100000 तक 15.5% ब्याज देना होगा और जैसे-जैसे लोन की राशि बढ़ती जाएगी वैसे वैसे ब्याज दर भी बढ़ती जाएगी

जानिए लोन की रकम

प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2021 के अंतर्गत अलग-अलग क्षेत्रों के लिए अलग-अलग लोन की सीमा तय की गई है. इस योजना के अंतर्गत उद्योग क्षेत्र के लिए अधिकतम दो लाख रुपए की रकम तय की गई है और कारोबार क्षेत्र के लिए अधिकतम 100000 की रकम तय की गई है वही कार्यकारी पूंजी के लिए अधिकतम 1000000 की रकम तय की गई है.

जानिए आवेदन करने की पात्रता और मुख्य दस्तावेज के बारे में

भारत देश के किसी भी राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवक, युवती अगर पीएम रोज़गार योजना 2021 का लाभ लेना चाहते है तो उन्हें इसके लिए आवेदन करने की ज़रूरत होगी, लेकिन आवेदन करने से पहले इसकी कुछ ज़रूरी जानकारी ले ले. साथ ही इसकी क्या होगी पात्रता और मुख्य दस्तावेज जिन्हे जमा करना होगा. अगर आप इसके बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए आपको हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना होगा. हम अपने आर्टिकल के माध्यम से इस बारे में पात्रता और दस्तावेज को लेकर जानकारी देने जा रहे है.

पात्रता

प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2021 आवेदन करने वाले इक्छुक व्यक्ति की उम्र 18 से लेकर 40 साल तक की होनी चाहिए. इसके साथ ही इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का कम से कम 8 कक्षा तक पढ़ाई करना ज़रूरी है. आवेदक के पास तीन साल का स्थाई निवासी प्रमाण पत्र होना भी बहुत ज़रूरी है. सबसे बड़ी बात यह है की महिलाओं, पूर्व सैनिक, विक्लांग, एससी/एसटी कैटगरी के लोगों के लिए इसमें 10 साल की उम्र की छूट दी गई है. वही आवेदक का पहले से किसी बैंक से लोन भी नहीं लेना चाहिए हो.

दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक का जाति प्रमाण पत्र (VOTER ID, PAN CARD)
  • पहचान पत्र
  • शुरू करने वाले व्यवसाय का विवरण
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • आवेदक का पासपोर्ट फोटो

जानिए प्रधानमंत्री रोज़गार योजना 2021 के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

देश के जो भी इक्छुक लोग इस प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2021 का लाभ पाने के लिए आवेदन करना चाहते है और साथ ही अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते है, तो इसके लिए सरकार उनकी मदद के लिए हाज़िर है. सरकार की इस योजना का लाभार्थी लाभ कैसे ले सकते है? तो दोस्तों बता दें कि इसके लिए आपको आवेदन करने कि ज़रूरत है, यह आवेदन कि प्रक्रिया क्या है, कैसे कर सकते है आवेदन? और कैसे करना होगा फॉर्म जमा? इन सब के बारे में हम आपको जानकारी देने जा रहे है. नीचे हम कुछ स्टेप में आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया बता रहे है आप इन्हे फॉलो कर आसानी से आवेदन कर सकते है.

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री रोज़गार योजना 2021 की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपके सामने एक होमपेज खुल जायेगा. वहां से आपको आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा. जैसे ही यह फॉर्म डाउनलोड होगा आपको इसका प्रिंट निकालना है.
  • फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी आवेदकों के द्वारा भरनी होगी, जैसे कि- आवेदक का नाम ,आधार कार्ड नंबर ,मोबाइल नंबर ,आदि
  • इसके बाद इस फॉर्म में जो भी दस्तावेज मांगे है उसे इसके साथ अटैच कर दें.
  • इस फॉर्म को भरने के बाद अब आपको यह पूरा कम्पलीट फॉर्म उस बैंक में जाकर जमा करना है जहां से आप लोन लेना चाहते है.
  • फॉर्म जमा होने के बाद बैंक द्वारा आपका यह फॉर्म का वेरीविकेशन किया जायेगा और सारे डॉक्यूमेंट को सत्यापित किया जायेगा.
  • जैसे ही इसकी यह प्रक्रिया हो जायगी आपको एक हफ्ते के अंदर बैंक में बुलाया जायेगा. वही आवेदन फॉर्म और डॉक्यूमेंट के सत्यापन के बाद आपका लोन कन्फर्म कर दिया जायेगा और उसकी राशि आपको दें दी जाएगी. दोस्तों इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जायेगा.

और आखिर में यह रही प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2021 की कुछ झलकियां

योजना का नाम प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2021
किसके द्वारा शुरू की गयी भारत सरकार
लाभार्थी बेरोज़गार युवक/युवती
आवेदन की प्रक्रिया ऑफलाइन
उद्देश्य देश से बेरोज़गारी खत्म करना
विशेषता बेरोज़गार युवाओ को खुद का व्यवसाय शुरू करने का सुनहरा अवसर

Leave a Comment