प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना 2021: pmrpy.gov.in ऑनलाइन आवेदन PMPRY Scheme Apply Online

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना 2021 PMPRY ऑनलाइन आवेदन:- देश में बढ़ती हुई बेरोजगारी को देखते हुए भारत सरकार हर तरह से कोशिश कर रही है की बेरोजगारी का बढ़ता हुआ स्तर कम हो जाये. शिक्षित लोगों को रोजगार मिले और देश उन्नति करे, वही केंद्र सरकार इसी परेशानियों को देखते हुए कई तरह की योजनाए लेकर आयी है. अभी हम जिस योजना के बारे में आपको बताने जा रहे है उसका नाम है – प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना 2021. इस योजना से जुड़ी हर जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगी.

इस योजना के अंतर्गत लोगों को कैसे लाभ मिलेगा, क्या होगी इसकी पात्रता, उद्देश्य, लाभ और आखिर क्या है यह पूरी योजना हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे है. दोस्तों आप इस आर्टिकल के माध्यम से इस योजना के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से जान सकते है. इसके लिए आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा.

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना 2021

केंद्र सरकार द्वारा यह प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना 2021 नियोक्ताओं को नए रोजगार सर्जन प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गयी है. वही इस योजना में नियोक्ताओं को ईपीएफ और ईपीएस का भुगतान किया जाएगा. दोस्तों अगर इस योजना के शुरुआत के बारे में बात की जाये तो इस योजना को सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2018 से शुरू की गयी है. वही यह योजना पहले सिर्फ ईपीएस के लिए ही उपलब्ध थी, इसमें 8.33% ईपीएस और 3.67% ईपीएफ का योगदान किया जाता है. इसके लाभ बता दे कि इस योजना से एक तो रोजगार सर्जन करने पर इंसेंटिव मिलेगा वही दूसरा इस योजना के तहत रोजगार के अवसर उत्पन्न होंगे.

इस प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना से काफी सारे फायदे ईपीएफओ के अंतर्गत पंजीकृत प्रतिष्ठान उठा सकते हैं, इसके लिए प्रतिष्ठानों के पास श्रम सुविधा पोर्टल के अंतर्गत LIN नंबर होना चाहिए. इसके लिए लाभ तभी उठा पायेंगे जब आपका आधार यूएएम से लिंक होगा और उनकी सैलरी 15000 या फिर उससे कम होनी चाहिए. वही सबसे अच्छी बात यह है कि इस प्रधान मंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना 2021 के अंतर्गत आपको लाभ लेने के लिए कही सरकारी ऑफिस के चक्कर काटने की ज़रूरत नहीं है. इसके लिए आवेदन आप ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर कर सकते है.

प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2021 ऑनलाइन फॉर्म

Pradhanmantri Rojgar Protasahan Yojana का उद्देश्य

भारत सरकार का प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना लाने के पीछे सबसे बड़ा उद्देश्य देश में है बेरोजगारी को खत्म करना है और रोजगार देने के लिए नए नए काम शुरू कर अवसर प्रदान करना है. दोस्तों इसके लिए सरकार ने इस योजना में नियोक्ता का ईपीएफ तथा ईपीएस कंट्रीब्यूशन करने की घोषणा की थी, जिससे की नियोक्ता नए रोजगार प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित हो और कई रोजगार प्रदान करे. सबसे बड़ी बात यह है कि इससे बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा और इसके साथ ही बेरोजगारी दर में गिरावट आएगी, अर्थव्यवस्था में भी सुधार होगा. लोग आत्मनिर्भर बनेंगे तो देश हमारा और उन्नति करेगा और आगे बढ़ता रहेगा.

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना से जुडी कुछ ज़रूरी बातें

इस प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए प्रतिष्ठान का इपीएफ एक्ट 1952 के अंतर्गत पंजीकृत होना अनिवार्य रहेगा, इसके साथ ही उनके पास वैलिड LIN नंबर होना चाहिए. यह होगा तभी इस योजना का लाभ ले सकते है, अगर नहीं है तो इस योजना का लाभ नहीं ले सकते. वही कुछ ज़रूरी चीज़े यह है कि संगठनात्मक पेन होना ज़रूरी है, एक बैंक आकउंट के साथ ही प्रतिष्ठान को ईसीआर नंबर भी देना होगा.

इन सब के बाद ही यूएएन डेटाबेस के माध्यम से नए कर्मचारी की जानकारी का सत्यापन किया जाएगा. इसमें आधार कार्ड भी मांगा जायेगा. बता दे कि यह सत्यापन UIDAI या फिर EPFO डेटाबेस से किया जाएगा. इसके बाद संस्थान को देने वाले राशि की गणना की जाएगी जिसके लिए मैनेजमेंट इनफॉरमेशन सिस्टम का गठन होगा, यह गठन रिपोर्ट बनाकर मिनिस्ट्री ऑफ लेबर एंड एंप्लॉयमेंट को भेजेगी. जिससे कि इस PMRPY Scheme 2021 की कार्यान्वयन प्रक्रिया पूरी की जा सके.

NEW UPDATE

दोस्तों इस योजना के माध्यम से श्रमिकों को संगठित क्षेत्र के सामाजिक सुरक्षा लाभ प्राप्त होंगे इसके साथ ही इसका लाभ सभी ईपीएफओ के अंतर्गत पंजीकृत प्रतिष्ठान उठा सकते हैं. इस योजना के अंतर्गत प्रतिष्ठानों के पास लाभ उठाने के लिए श्रम सुविधा पोर्टल के अंतर्गत LIN नंबर होना चाहिए. इस योजना का लाभ कर्मचारी तभी उठा पाएंगे जब उनका आधार यूएएम से लिंक होगा और उनकी सैलरी 15000 रुपये या फिर उससे कम होनी चाहिए. वही एक ज़रूरी बात बता दे की इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने की ज़रूरत नहीं है इसपर आवेदन ऑनलाइन ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर करवा सकते है.

HIGHLIGHTS : प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना

  • प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना का लाभ केवल नए रोजगार के लिए ही मिलेगा.
  • इस योजना से श्रमिकों को संगठित क्षेत्र में सामाजिक सुरक्षा लाभ प्राप्त होंगे.
  • ईपीएफओ के अंतर्गत पंजीकृत प्रतिष्ठान ही प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना का लाभ उठा सकते है.
  • इस योजना से सभी बेरोजगार नागरिक आत्मनिर्भर बनेंगे, इससे यह होगा की हमारा देश आगे बढ़ेगा और इसकी अर्थव्यवस्था में भी सुधार आएगा.
  • इस योजना में नियुक्तआओ को नए रोजगार सर्जन करने के लिए सरकार द्वारा प्रोत्साहित किया जाएगा.
  • प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना के लागू हो जाने से देश में बेरोजगारी की दर कम होगी.
  • इस योजना के तहत आपको लाभ लेने के लिए आवेदन करना होगा पर इसके लिए आपको ज्यादा परेशान होने की ज़रूरत नहीं है नाही किसी सरकारी ऑफिस में जाकर उसके चक्कर काटने की. आप इसका आवेदन ऑनलाइन कर सकते है.

जानिए आवेदन करने की पात्रता और मुख्य दस्तावेज

अगर आप इस प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना का लाभ लेना चाहते है और इसके लिए आपको आवेदन करना है. तो दोस्तों इससे पहले आप इसकी पात्रता के बारे में जानकारी ले कि किस पात्रता पर आपको इसका लाभ मिल सकता है. इसके लिए सबसे पहले आपको भारत का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है. वही इसका लाभ उठने के लिए प्रतिष्ठान ईपीएफओ के अंतर्गत पंजीकृत होना चाहिए और LIN नंबर होना ज़रूरी है. वही इस संस्थान में काम करने वाले कर्मचारियों का आधार यूएएन से लिंक होना भी ज़रूरी है. इसके साथ ही उनकी सैलरी कम से कम 15000 या फिर उससे कम होनी चाहिए.

मुख्य दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • प्रतिष्ठान का LIN नंबर
  • राशन कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र

जानिए प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना 2021 में आवेदन करने की प्रक्रिया-

दोस्तों अगर आप प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना 2021 का लाभ लेना चाहते है और इसके लिए आप आवेदन करना चाहते है तो हम आपको नीचे इसके आवेदन करने की प्रक्रिया बताने जा रहे है, आप इन स्टेप को फॉलो कर आसानी से इस पर आवेदन कर सकते है, नीचे दी गयी स्टेप्स निम्न प्रकार से है-

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है. जो कुछ इस तरह है -https://pmrpy.gov.in/
  • अब होम पेज में आपको आवेदन करें के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुलेगा इसमें आपको पूछी गयी सभी जानकारी भरनी है, पर इससे पहले आप इसे ध्यानपूर्वक पढ़ ले.
  • जब आप यह फॉर्म भर दे तो इसके बाद आपको मांगे गए महत्वपूर्ण दस्तावेजों को इसके साथ अटैच करना है.
  • दोस्तों जब आप ऊपर स्टेप पूरी करदे यानि की डॉक्यूमेंट अटैच कर दे तो इसके बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

इस तरह आपके आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. अब आप इस पोर्टल में लॉगिन करने की प्रक्रिया को पढ़े जोकि दो तरह से है एक लॉगिन करने कीप्रक्रिया और दूसरी ऑफिसियल लॉगिन करने की प्रक्रिया. सबसे पहले हम बात करते है लॉगिन करने की प्रक्रिया के बारे में

जानिए लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • इसके लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है.
  • इसके बाद आपको होम पेज पर लॉग इन के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको LIN/PF कोड और पासवर्ड डालना होगा.
  • जैसे ही आप यह भर दे इसके बाद आपको साइन इन के ऑप्शन पर क्लिक करना है. इस तरह आपकी साइन इन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

जानिए ऑफिशियल लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • इसके लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है.
  • इसके बाद आपको होमपेज पर ऑफिशल लॉग इन का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने एक पेज खुलेगा, जिसमे आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालना होगा.
  • जैसे ही आप यह स्टेप करले इसके बाद आपको साइन इन के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • इस तरह आपकी ऑफिसियल लॉग इन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

और आखिर में यह प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना की कुछ झलकियां

योजना का नामप्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना
किसके द्वारा शुरू की गयी भारत सरकार
कब से हुई शुरू1 अप्रैल 2018
आवेदन करने की प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://pmrpy.gov.in/
उद्देश्य रोजगार के अवसर उत्पन्न करना

Leave a Comment