राजस्थान निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना 2021, जानिए दस्तावेज और पात्रता

Rajasthan free tractor and agricultural machine Yojna, जानिए आवेदन करने की पात्रता, इस योजना का लाभ क्या है? Online ragistration

देश के किसानो कि आय में बढोत्तरी और उन्हें किसी तरह से कोई परेशानी का सामना न करना पड़े इसके लिए सरकार द्वारा आये दिन कोई न कोई नई योजनाए लायी जाती है. ऐसे में फ़िलहाल राजस्थान राज्य के किसानो कि मदद करने के लिए राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा नई योजना की शुरुआत की गयी है. जिसमे किसानो को खेती करने में आसानी होगी, उन्हें कृषि यंत्र और टेक्टर किराये पर दिए जाने की सुविधा है.

जिस योजना के बारे में हम अभी बात कर रहे है उसका नाम है- ‘राजस्थान निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना’ यह योजना क्या है ? इस योजना का लाभ क्या है ? इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है ? इसकी पात्रता, उद्देश्य , मुख्य दस्तावेज आदि इन सब के बारे में हम आपको सम्पूर्ण जानकारी अपने इस आर्टिकल के माध्यम से देने जा रहे है इसके बारे में जानने के लिए आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पूरा पड़ने की ज़रूरत है.

निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना क्या है ?

राजस्थान में राज्य सरकार द्वारा राजस्थान निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना को शुरू कर दिया गया है. इस योजन मे राज्य एके छोटे और सीमांत किसानो को खेतो में फसल कटाई, थ्रेसिंग एवं अन्य कृषि गतिविधियों के लिए निशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र किराये पर उपलब्ध करवाने की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है.

इससे किसानो को खेती करने में आसानी होगी. इस योजना के अंतर्गत अब तक राज्य के करीब 4 हजार किसानों को 8 हजार घंटे से ज्यादा की सुविधा प्रदान की जा चुकी है. वही बता दे कि कृषि यंत्रों के योगदान को देखते हुए सरकार द्वारा कृषि यंत्रों को खरीदने पर कृषकों की श्रेणी के अनुसार 40 से 50 प्रतिशत तक कि सब्सिडी दी जाएगी.

rajsthan goverment yojna

इस योजना के शुरू हो जाने से राज्य के छोटे किसानो को कई लाभ मिल रहे है है उन्हें अब महंगे दामों में यह सब किराये पर लेने की ज़रूरत नहीं पड़ रही है. राज्य सरकार द्वारा लगातार किसानो की मदद की जा रही है. किसानो को कृषि यंत्रो और टेक्टर की निशुल्क सुविधा खेती करने के लिए प्रदान की जा रही है .

देश में कोरोना काल में लगे लॉक डाउन की वजह से किसान भाइयो को खेती करने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ा था, ऐसे में उनकी आर्थिक स्थिति कमज़ोर होती जा रही है, इस परेशानी के मद्देनज़र सरकार ने योजना की शुरुआत करते हुए मुफ्त में फसल कटाई, थ्रेसिंग एवं अन्य कृषि गतिविधियों के लिए निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र किराए पर दे रही है.

HIGHLIGHTS : Rajasthan free tractor and agricultural machine scheme

  • राजस्थान निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा शुरू किया गया है.
  • इस योजना का लाभ राज्य के छोटे और सीमांत किसान ले सकते है.
  • इस योजना के अंतर्गत फसल कटाई के साथ ही अन्य कृषि गतिविधियों के लिए निशुल्क कृषि यंत्र और टेक्टर की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी.
  • कोरोना के देश में आ जाने से किसानो पर भी कई मुश्किलें आयी है ऐसे में उनकी आर्थिक स्थिति काफी ख़राब हो गयी है, खेती करने में उन्हें सहायता देने के लिए राज्य सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गयी है.
  • इस योजना के अंतर्गत अब तक राज्य के करीब 4 हजार किसानों को 8 हजार घंटे से ज्यादा की सुविधा प्रदान की जा चुकी है.
  • वही बता दे कि कृषि यंत्रों के योगदान को देखते हुए सरकार द्वारा कृषि यंत्रों को खरीदने पर कृषकों की श्रेणी के अनुसार 40 से 50 प्रतिशत तक कि सब्सिडी दी जाएगी.

जानिए आवेदन करने की पात्रता और मुख्य दस्तावेज

जो भी इक्छुक लोग Rajasthan free tractor and agricultural machine scheme के लिए आवेदन करने जा रहे है तो इससे पहले इसकी पात्रता और मुख्य दस्तावेज के बारे में विस्तार से जान ले. हम आपको अपने आर्टिकल में आगे इस बारे में समूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है. निचे बताई जा रही पात्रता निम्न है.

पात्रता-

  • आवेदक राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है.
  • आर्थिक रूप से कमज़ोर छोटे और सीमांत किसान इस योजना का पात्र होंगे.
  • आवेदक किसानो के पास खेती करने योग्य जमीन होना ज़रूरी है.

मुख्य दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • किसानो की खेती के कागज़ात
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

जानिए राजस्थान निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया-

जो भी इक्छुक नागरिक Rajasthan free tractor and agricultural machine scheme के अंतर्गत आवेदन कर इसका लाभ लेना चाहते है तो, वह हमारे द्वारा बताई जा रही प्रक्रिया को फॉलो कर आसानी से कर सकते है. इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में हम आपको विस्तार से अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे है, इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना है. निचे बताई जा रही प्रक्रिया निम्न है.

  • राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर लघु एवं सीमांत किसानो को इसका लाभ लेने के लिए जेफार्म सर्विसेज से सम्पर्क करना है.
  • इससे सम्पर्क करने के लिए 9282222885 नम्बर पर एसएमएस भेजे.
  • बता दे की अगर काश्तकार पहले से जेफार्म सर्विसेज में पंजीकृत हैं और वह किराए पर ट्रैक्टर एवं अन्य उपकरण के लिए ऑर्डर करना चाहते हैं, तो उन्हें इस SMS के जरिये A लिखकर भेजना है.
  • यह थी बात पंजीकृत नागरिक की जो इसके तहत पंजीकृत नहीं है उन लोगो को SMS के जरिये B लिखकर भेजना है.

Rajasthan free tractor and agricultural machine scheme FaQS

राजस्थान निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना क्या है ?

इस योजना में राज्य के सीमांत किसानो को अपने खेतो में फसल कटाई, थ्रेसिंग एवं अन्य कृषि से जुड़े कामो के लिए निशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र किराये पर उपलब्ध कराये जा रहे है.

इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है ?

इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में हमने अपने इस आर्टिकल में बताया है जानने के लिए आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पूरा पढ़ना है.

इस योजना के अंतर्गत लाभ कौन से किसान ले सकते है ?

आर्थिक रूप से कमज़ोर छोटे और सीमांत किसान इस योजना का लाभ ले सकते है.

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की पात्रता क्या है ?

इसमें आवेदन करने के लिए कौन से किसान पात्र होंगे हमने इसके बारे में अपने इस आर्टिकल में बताया है जानने के लिए आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना है.

इस योजना का उद्देश्य क्या है ?

इस योजना को लेन के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य कृषि क्षेत्र में उन्नति करना, किसानो की आय में बढ़ोतरी करना, छोटे और सीमांत किसानो को आर्थिक रूप से सहयता प्रदान करना है, जिससे की वह आसानी से अपना जीवन यापन कर सकते है.

Leave a Comment