राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (RSBY), Rashtriya Swasthya Bima Yojana 2021, दस्तावेज, पात्रता

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना 2021, Rashtriya Swasthya Bima Yojana apply, जानिए दस्तावेज और पात्रता क्या है?, योजना के लाभ क्या है? Rashtriya Swasthya Bima yojna (RSBY)

कोरोना काल के बाद से सरकार द्वारा स्वास्थ क्षेत्र में ज्यादा ध्यान दिया जाने लगा है. ऐसे केंद्र सरकार द्वारा पहले आयुष्मान कार्ड योजना को शुरू किया गया था जिसमे लोगो का मुफ्त इलाज हो सकेगा, ऐसी ही एक और योजना की शुरुआत की गयी है, इसमें आर्थिक रूप से कमज़ोर परिवारों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जायेगा, जिस योजना के बारे में हम बात कर रहे है उसका नाम है- ‘ राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना’ यह योजना क्या है ?

इस योजना का लाभ क्या है ? इसमें आवेदन कैसे करे ? इसकी पात्रता क्या है, उद्देश्य, मुख्य दस्तावेज, आदि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से देने जा रहे है, विस्तार से जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना है.

National Health Insurance Scheme क्या है ?

यह योजना को केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है. इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमज़ोर परिवार और उनके सदस्यों को 30000 रूपये की धनराशि का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जायेगा और इसके साथ ही यह इलाज एक दम मुफ्त होगा और मरीज की देखभाल के लिए उचित सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी. जैसा की आप सभी जानते है की कोरोना जैसी महामारी ने जबसे देश में पैर पसारे है तब से लोग बीमारियों से झूझ रहे है.

ऐसे में जो आर्थिक रूप से कमजोर लोग है उनके बेहतर इलाज के लिए केंद्र सरकार द्वारा इसे शुरू किया गया है ताकि कोई भी इलाज से वंचित न रह जाये. आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगो को अपना इलाज करवाने के लिए परेशान होना नहीं पड़ेगा. इसके साथ ही आर्थिक रूप से कमज़ोर कामगारो को और उनके परिवारवालों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जायेगा. सरकार द्वारा सूचीबद्ध किये गए हॉस्पिटलों में ही देश के लोग अपना इलाज करवा सकते है.

National Health Insurance Scheme

उद्देश्य

इस योजना को लाने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य गरीब लोगो का मुफ्त इलाज करवाना है. इसमें सरकार द्वारा कुछ अस्पताल को चिन्हित किया गया है जिसमे लाभार्थी जाकर इस कार्ड के माध्यम से अपना इलाज मुफ्त में करवा सकते है. इस योजना के अंतर्गत उम्मीदवारों को केवल 30 रुपये का ही भुगतान करना है, इसके अलावा उन्हें कुछ भी देने की ज़रूरत नहीं है.

असंगठित क्षेत्रो के कामगार लोगो को 30000 रूपये का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जायेगा. इस योजना में 10 करोड़ गरीब और कमजोर परिवारों और 05 लाख रुपये तक के इलाज का लाभ मिल सकेगा. इस योजना के अंतर्गत देश भर मे 1.5 लाख से ज्यादा हेल्थ वेलनेस सेंटर खुलेंगे. इन सेंटरों में बीमारियों की जांच और उनसे निपटने की जानकारी के साथ नियंत्रण की खास ट्रेनिग भी दी जाएगी.

HIGHLIGHTS: Rashtriya Swasthya Bima Yojana

  • देश के असंगठित क्षेत्रो के परिवार राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत लाभ ले सकते है.
  • इस योजना में आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगो का मुफ्त में इलाज हो जायेगा.
  • आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगो को अपना इलाज करवाने के लिए परेशान होना नहीं पड़ेगा.
  • आर्थिक रूप से कमज़ोर कामगार लोगो को स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जायेगा.
  • इस योजना के अंतर्गत उम्मीदवारों को केवल 30 रुपये का ही भुगतान करना है, इसके अलावा उन्हें कुछ भी देने की ज़रूरत नहीं है .
  • असंगठित क्षेत्रो के कामगार लोगो को 30000 रूपये का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जायेगा.
  • इस योजना में 10 करोड़ गरीब और कमजोर परिवारों और 05 लाख रुपये तक के इलाज का लाभ मिल सकेगा.
  • इस योजना के अंतर्गत देश भर मे 1.5 लाख से ज्यादा हेल्थ वेलनेस सेंटर खुलेंगे
  • इन सेंटरों में बीमारियों की जांच और उनसे निपटने की जानकारी के साथ नियंत्रण की खास ट्रेनिग भी दी जाएगी.
  • सर्कार द्वारा चिन्हित अस्पतालों में ही केवल मुफ्त इलाज करवा सकते है

जानिए आवेदन करने की पात्रता और मुख्य दस्तावेज

जो भी इक्छुक लोग Rashtriya Swasthya Bima Yojana में आवेदन करने जा रहे है तो इससे पहले इसकी पात्रता और मुख्य दस्तावेज के बारे में विस्तार से जान ले. हम आपको अपने आर्टिकल में आगे इस बारे में समूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है. निचे बताई जा रही पात्रता निम्न है.

पात्रता

  • आवेदक का भारत देश का स्थाई निवासी होना ज़रूरी है.
  • गरीबी रेखा से नीचे आते है और उनके पास बीपीएल कार्ड है वह लोग इसका योजना के अंतर्गत लाभ दिया जायेगा.
  • इसके साथ ही इस योजना में उन लोगो को पात्र माना जायेगा जोकि असंगठित क्षेत्रों में काम कर रहे है और उनका वेतन ज्यादा नहीं है.

मुख्य दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बीपीएल प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • स्थाई निवासी प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फोटो

जानिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

जो भी इक्छुक नागरिक Rashtriya Swasthya Bima Yojana के अंतर्गत आवेदन कर इसका लाभ लेना चाहते है तो, वह हमारे द्वारा बताई जा रही प्रक्रिया को फॉलो कर आसानी से कर सकते है. इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में हम आपको विस्तार से अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे है, इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना है. निचे बताई जा रही प्रक्रिया निम्न है.

  • सरकार द्वारा सभी क्षेत्रों में सर्वेक्षण एजेंसियों द्वारा बीपीएल परिवारों को चिह्नित कर उनकी एक सूची तैयार की जाएगी. इसके बाद इसको प्राधिकरण द्वारा चुनी गयी बीमा पॉलिसी कंपनियों के पास भेजा जायेगा.
  • इसके बाद कंपनी के एजेंटों द्वारा बीपीएल परिवारों से संपर्क कर उन्हें चिकित्सा बीमा पॉलिसी लेने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा. इसके साथ ही सूची बनाने की जिम्मेदारी भी बीमा कंपनी की होगी.
  • कंपनियों द्वारा क्षेत्रों में पंजीकरण केंद्र स्थापित किए जाएंगे अगर केंद्र स्थापित नहीं हो पायेंगे तो मोबाइल नामांकन शिविर स्थापित करेंगे.
  • नामांकन के दिन, सभी इच्छुक उम्मीदवारों को पंजीकरण केंद्रों पर जाना है फिर अपने बीमा कार्ड बनवाने है इसके लिए एजेंट द्वारा उम्मीदवारों के बायोमेट्रिक डेटा को रिकॉर्ड किया जायेगा. जैसे की उंगलियों के निशान को स्कैन, फिर तस्वीरें इन सब को करने के बाद स्वास्थ्य बीमा कार्ड जारी कर दिया जायेगा.
  • दोस्तों बता दे की आवेदक की स्मपुर्ण जानकारी एक कार्ड में चिप के माध्यम से स्टोर की जाएगी, इसके लिए लाभार्थी को तीस रुपए का शुल्क देना होगा.
  • इसके बाद यही से लाभार्थियों को योजना का विवरण और अस्‍पतालों की सूची को लेकर एक पेम्‍फ्लेट दे दिया जाता है.
  • दोस्तों अगर आप इसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी लेना चाहते है तो योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ले सकते है.

Rashtriya Swasthya Bima Yojana FaQs

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है ?

इस योजना में गरीब लोगो को एक RSBY Smart Card बना कर दिया जायेगा, जिससे की लोग अस्पतालों में निशुल्क चिकित्सा सुविधा ले सकते है.

इस योजना के अंतर्गत किन लोगो को शामिल किया गया है?

इस योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवारों को चिह्नित कर उनकी एक सूची तैयार की जाएगी और उन्हें इसका लाभ दिया जायेगा.

इस योजना में आवेदन करने की पात्रता क्या है?

इसमें आवेदन करने की पात्रता के बारे में जानने के लिए यह आर्टिकल को पूरा पढ़े.

इस कार्ड को बनवाने का लाभ क्या है ?

इस योजना के अंतर्गत बनवाये गए कार्ड से आप मुफ्त में अपना इलाज करवा सकते है इसके लिए सरकार द्वारा कुछ अस्पतालों को चिन्हित किया गया है.

इस कार्ड को बनवाने के लिए कितने पैसे देने होंगे?

इसको बनवाने के लिए आपको केवल 30 रुपये का भुगतान करना होगा.

Highlights

योजना का नामराष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना
इनके द्वारा शुरू किया गयाकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीदेश के गरीब लोग
उद्देश्यगरीब नागरिको को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइटhttp://www.rsby.gov.in/how_works.html

Leave a Comment