UP आवास विकास योजना 2022 , UP Awas Vikas Yojana, लाभ और पात्रता, upavp.in

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana 2022, उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना 2022, UP Awas Vikas Yojana, जानिए पात्रता और मुख्य दस्तावेज , ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया, इस योजना के क्या होंगे लाभ?

अपना खुद का घर होना हर किसी का सपना होता है, जिसमे की वह शांति से बिना किसी परेशानी के रह सके. लेकिन कई लोगो की आर्थिक स्थिति ख़राब या कमज़ोर होने के चलते वह अपना खुद का आशियाना नहीं बना पाते उन लोगो का अपना घर एक सपना ही रह जाता है, ऐसे में केंद्र सरकर की साझेदारी के साथ ही राज्य सरकार ने मिलकर एक योजना शुरू की है जिसमे नागरिको को अपना घर सस्ते दामों पर बेचा जायेगा.

जिस राज्य के बारे में बात कर रहे है वह है उत्तर प्रदेश जहां पर राज्य सरकार द्वारा ‘उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना 2022’ की शुरुआत की गयी है. यह योजना क्या है ? इस योजना का लाभ क्या है ? इस योजना का उद्देश्य, पात्रता, आवेदन करने की प्रक्रिया, मुख्य दस्तावेज आदि के बारे में हम आपको बताने जा रहे है, इसके बारे में सम्पूर्ण जानकरी विस्तार से प्राप्त करने के लिए आपको हमारे द्वारा लिखा जा रहा यह आर्टिकल पूरा पढ़ना है.

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana 2022

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना की शुरुआत की गयी है. इसमें राज्य सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगो को सस्ते दामों में घर बेचे जायेंगे. इस योजना को राज्य सरकार द्वारा उन नागरिको के सपने पुरे करने के लिए शुरु किया गया है जिनका खुद का घर होना एक बढ़ा सपना होता है.

नागरिको को इसका लाभ लेने के लिए इसमें आवेदन करने की ज़रूरत है, लेकिन अभी इसके लिए इंतज़ार करना होगा क्योकि अभी राज्य सरकार द्वारा केवल इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गयी है, अभी इस पर काम किया जा रहा है, जल्द ही इस प्रक्रिया को शुरू कर दिया जायेगा.

बता दे की इस योजना के अंतर्गत फ्लैट खरीदने पर लाभार्थी को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2.5 लाख रूपये तक की छूट मिलेगी. इस योजना के अंतर्गत अब तक साढ़े चार हज़ार मकानों का निर्माण कार्य चल रहा है. अभी सरकार द्वारा 8544 और मकानों के निर्माण के लिए मंज़ूरी ली जा रही है.

इसके साथ ही इस योजना में घर बेचने के लिए RERA एक्ट 2016 का पालन किया जायेगा. इस योजना के अंतर्गत 400 फिट के एक फ्लैट की कीमत 13 .60 लाख रूपये रखी गयी है. इस योजना में खरीदने के लिए लॉटरी सिस्टम नहीं है ‘पहले आओ और पहले पाओ’ के आधार पर 150 फ्लैट आवंटित किये जायेगे.

सरकार द्वारा इस प्रोजेक्ट में एक टाउन बनाना शामिल किया गया है जिसमे नागरिको को सभी सुविधाएं प्रदान की जाएगी, जैसे की- सामुदायिक सेवाएं, अस्पताल से संबंधित सुविधाएं, शैक्षणिक संस्थान के साथ ही बच्चो के खेलने के लिए पार्क और खेल के मैदान आदि.

उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना को लाने के पीछे का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, निम्न और मध्यम आय वर्ग और समाज के अन्य वर्गों के लिए कम कीमतों में घर उपलब्ध करवाना है. जैसा की आप सभी जानते है इन दिनों महंगाई के बीच घरो के दाम भी लगातार बढ़ रहे है, ऐसे में सस्ते घर खरीद पाना आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगो के लिए केवल एक सपना ही रह जाता है इसके लिए राज्य सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गयी है जिससे की इस वर्ग के लोग अपने सपने का घर खरीद सकते है.

HIGHLIGHTS : Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana 2022

  • उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा आवास विकास योजना की शुरुआत की गयी है.
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के पात्र नागरिको को सस्ते दामों पर घर उपलब्ध करवाए जायेंगे.
  • Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana में नागरिको को इसका लाभ लेने के लिए इसमें आवेदन करना है.
  • अभी आवेदन करने के लिए आवेदक को इंतज़ार करना होगा सरकार द्वारा इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है.
  • इस योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमज़ोर, निचे वर्ग के लोगो को दिया जायेगा, जिन लोगो का सपना होता है खुद का घर खरीदना लेकिन आर्थिक स्थिति कमज़ोर होने के चलते वह अपना घर नहीं खरीद पाते.
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन का उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है.
  • इस योजना में राज्य सरकार के साथ ही केंद्र सरकार भी मदद करेगी.
  • इस योजना के अंतर्गत 400 फिट के एक फ्लैट की कीमत 13 .60 लाख रूपये रखी गयी है.
  • इसके साथ ही इसमें लॉटरी सिस्टम नहीं है ‘पहले आओ और पहले पाओ’ के आधार पर 150 फ्लैट आवंटित किये जायेगे.
  • एक टाउन बनाया जायेगा जिसमे नागरिको को सभी सुविधाएं प्रदान की जाएगी, जैसे की- सामुदायिक सेवाएं, अस्पताल, शैक्षणिक संस्थान, पड़ोस पार्क और खेल के मैदान आदि.

जानिए आवेदन करने की पात्रता और मुख्य दस्तावेज

जो भी इक्छुक लोग उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना 2022 में आवेदन करने जा रहे है तो इससे पहले इसकी पात्रता और मुख्य दस्तावेज के बारे में विस्तार से जान ले. हम आपको अपने आर्टिकल में आगे इस बारे में समूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है. निचे बताई जा रही पात्रता निम्न है.

पात्रता

  • आवेदक का राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है.
  • आवेदक का गरीबी रेखा के निचे जीवन यापन करना होना चाहिए.

मुख्य दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक डिटेल्स
  • पासपोर्ट फोटो
  • स्थाई निवासी प्रमाण पत्र

जानिए आवास विकास योजना 2022 में आवेदन करने की प्रक्रिया-

राज्य के जो भी इक्छुक नागरिक आवास विकास योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन कर इसका लाभ लेना चाहते है उन्हें बता दे की इसके लिए उन्हें इंतज़ार करने की ज़रूरत है, क्योकि राज्य सरकार द्वारा अभी इस योजना की घोषणा की गयी है इसके अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है.

सरकार इस पर काम कर रही है जल्द ही इसे शुरू कर दिया जायेगा. जब तक आपको इसके लिए इंतज़ार करने की ज़रूरत है. जैसे ही सरकार द्वारा इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया को शुरू किया जायेगा हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बता देंगे. आप इस बारे में जल्दी ही जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ बने रहिये.

यूपी आवास विकास योजना 2022 लाभार्थी लिस्ट

राज्य के जो इच्छुक लोग इस योजना के तहत लाभार्थी सूची के अंतर्गत अपना नाम देखना चाहते है तो उन्हें अभी इंतज़ार करना होगा. अभी यूपी आवास विकास योजना 2022 लाभार्थी लिस्ट को जारी नहीं किया गया है जब इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी सूची को जारी कर दिया जायेगा, तो हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बता देंगे, इसके बाद आपको लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते है..

Uttar Pradesh Awas Vikas Yojana 2022 FaQs

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना क्या है ?

राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना में राज्य के नागरिको को सस्ती दरों पर रहने के लिए घर प्रदान किये जायेंगे.

उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना में कितने रुपये तक घर मिलेंगे?

इस योजना के अंतर्गत 13 .60 लाख रूपये तक के घर मिल जायेंगे.

इस योजना का लाभ लेने के पात्रता क्या है ?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन का राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है.

इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है ?

दोस्तों इसमें आवेदन करने के लिए आपको अभी इंतज़ार करने की ज़रूरत है, अभी सरकार द्वारा इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है.

Leave a Comment