UP Gram Panchayat Election 2021 Reservation List @sec.up.nic.in नई आरक्षण सूची डाउनलोड करें

उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत चुनाव नई आरक्षण सूची 2021 | UP Gram Panchayat Election 2021 New Reservation List | त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव आरक्षण की नई लिस्ट

उत्तर प्रदेश सरकार ने त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के लिए हाईकोर्ट के आदेश पर पदों के आरक्षण और आरक्षित सीटों के आवंटन की पहली सूची जारी कर दी है. जैसा की आप सभी जानते है चुनाव को लेकर आरक्षण सूची (UP Panchayat Election 2021 Reservation List ) का सभी को लंबे समय से इंतजार था. आखिरकार अब इंतजार खत्म हो गया. UP शासन की ओर से ग्राम प्रधान, ब्लाक प्रमुख, ग्राम पंचायत सदस्य व जिला तथा क्षेत्र पंचायत सदस्य के पदों के आरक्षण व आरक्षित सीटों की घोषणा कर दी गयी है. इन सूची को ब्लाक मुख्यालय और जिलाधिकारी कार्यालय पर जाकर आप देख सकते है. किन-किन जिलाें में होगी लिस्ट जारी?, क्या हुआ इस बार बदलाव? आदि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से देने जा रहे है, इस बारे में जानकारी विस्तार से प्राप्त करने के लिए आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पूरा पढ़ना है.

उत्तर प्रदेश त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव आरक्षण की नई लिस्ट

उत्तर प्रदेश में त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव होने वाले है, जिसका सभी को बेसब्री से इंतज़ार है. यह आरक्षित सीटों की पहली सूची हाईकोर्ट के आदेश पर फिर से नए सिरे से शुरू कर दी गयी है. इस उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत आरक्षण सूची का प्रकाशन आज यानि की 20 मार्च से शुरू कर दिया है. हमारे आज के इस आर्टिकल में हम आपको किन-किन जिलाें में लिस्ट जारी होगी, आरक्षण आदि के बारे में बतायंगे. इसके बारे में जानने के लिए आपको हमारे साथ बना रहना होगा. इस UP Panchayat Election 2021 Reservation List जारी होने के बाद 20 मार्च से 23 मार्च तक इन पर आपत्तियां ली जाएगी. इसके बाद 24 मार्च से 25 मार्च तक आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा और फिर 26 मार्च को आरक्षण को फाइनल किया जाएगा.

जानिए किन-किन जिलाें में होगी लिस्ट जारी

अब बात करते है इस UP Gram Panchayat Election 2021 Reservation List के बारे में की किन किन जिलों में इसे जारी किया जायेगा. इस सूची को उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी, संभल, हापुड़, कानपुर फिराेजाबाद, मैनपुरी, एटा, कासगंज, मथुरा, आगरा, कुशीनगर, देवरिया, बस्ती, गोरखपुर, मुरादाबाद, रामपुर, अमरोहा, बलिया, मेरठ, बुलंदशहर, बागपत, हापुड़, बिजनौर, मुज़फ्फरनगर, शामली, सहारनपुर, अयोध्या, बाराबंकी, अंबेडकरनगर, रायबरेली, अमेठी के साथ गाजियाबाद आदि जिलों में जारी कर दिया जायेगा.

क्या हुआ इस बार बदलाव –

इस नयी सूची को जारी हाईकोर्ट के आदेश पर उत्तर प्रदेश शासन द्वारा किया गया है. मिली जानकारी के अनुसार जिले के 479 ग्राम पंचायतों में से करीब 50 प्रतिशत के आरक्षण में बदलाव इस बार की सूची में नज़र आने वाले है. 30 से 40 प्रतिशत जिला पंचायत और क्षेत्र पंचायत सदस्यों का आरक्षण भी बदला जा रहा है.

HIGHLIGHTS : (UP Panchayat Election 2021 Reservation List )

  • उत्तर प्रदेश में त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव होने वाले है.
  • आरक्षित सीटों की पहली सूची उत्तर प्रदेश शासन द्वारा जारी कर दी गयी है.
  • 30 से 40 प्रतिशत जिला पंचायत और क्षेत्र पंचायत सदस्यों के आरक्षण में बदलाव.
  • जिले के 479 ग्राम पंचायतों में से करीब 50 प्रतिशत के आरक्षण में बदलाव
  • पंचायती राज विभाग, जिला पंचायत के स्तर से 2015 के आदेश के तहत चक्रानुक्रम आरक्षण का प्रस्ताव तैयार.
  • 20 मार्च से 23 मार्च तक इस सूची पर आपत्तियां ली जाएगी.
  • 24 मार्च से 25 मार्च तक आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा.
  • 26 मार्च को आरक्षण को फाइनल किया जाएगा.
  • इसके बाद फाइनल लिस्ट को फाइनल चस्पा कर दिया जायेगा.
  • आरक्षण की सूची डीपीआरओ दफ्तर और जिला पंचायत दफ्तर पर लगा दिया जायेगा.

Click Here to See UP Gram Panchayat Election 2021 New List

Leave a Comment