UP राशन कार्ड लिस्ट 2021: fcs.up.gov.in Uttar Pradesh APL BPL New Ration Card List | नई राशन कार्ड सूची

उत्तर प्रदेश सरकार ने जिन लोगों ने राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किये थे उन लोगों के नाम की एक UP राशन कार्ड लिस्ट 2021 ऑनलाइन पोर्टल पर जारी कर दी है. बता दे कि गरीब वर्ग के लोग जिन्होंने राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया है उन्हें अपने आवेदन कि स्थिति देखने के लिए कई जगहों के चक्कर काटने पड़ते है उनका समय भी ख़राब होता है और उन्हें कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है, ऐसे में इस समस्या को देखते हुए यूपी सरकार ने लोगों को लाभ पहुंचाते हुए इस आवेदन कि स्थिति को देखने के लिए के ऑनलाइन पोर्टल जारी किया है, इसके माध्यम से लोग अपने नाम के साथ ही अपने आवदेन कि स्थिति भी देख सकते है.

वही यूपी राशन कार्ड लिस्ट क्या है? इसे कैसे देख सकते है, इसमें आवेदन करने कि क्या होगी प्रक्रिया, इसके लाभ क्या है? इसके लिए क्या रहेगी पात्रता इन सबके बारे में हम आपको जानकारी विस्तार से देने जा रहे है वो भी इस आर्टिकल के माध्यम से. अगर आप यह सभी जानकारी लेना चाहते है तो इसके लिए आपको हमारा यह पूरा आर्टिकल पढ़ना होगा.

UP राशन कार्ड लिस्ट 2021

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते है ऑनलाइन सुविधा न होने से पहले लोगो को अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने और उसकी स्थिति जानने के लिए ग्राम पंचायत और नगर पालिका के चक्कर काटने पड़ते थे जिससे उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता था लेकिन, अब उप्र सरकार ने इन सबसे लोगो को छुटकारा दिलाने के लिए और इस सुविधा को आसान करने के लिए ऑनलाइन सब काम शुरू कर दिया है. इस सुविधा के आ जाने से अब राज्य के नागरिक यहां राशन कार्ड बनवा भी सकते हैं और Uttar Pradesh राशन कार्ड लिस्ट 2021 में अपना नाम भी आसानी से देख सकते हैं.

राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम खोजने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है और कुछ प्रक्रिया को फॉलो कर आसानी से यह काम कर सकते है. बता दे कि राज्य के खाद्य और आपूर्ति विभाग हर साल UP राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन जारी करता है. इस लिस्ट में हर साल लोगों के आवदेन अनुसार और पुराने कार्ड को नए करने के लिए ऐसे आवेदन आते है उसको देखते हुए लोगों के नाम इसमें अपडेट किए जाते हैं और यह सूची हर साल ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड कर दी जाती है, जिससे कि राज्य का हर एक नागरिक इस सुविधा के चलते अपना नाम इस सूची में आसानी से देख सकता है. इस सूची में नाम आ जाने के बाद लाभार्थियों को रियायती दरों पर सरकारी राशन की दुकान से राशन उपलब्ध करवाया जायेगा.

फ्री राशन कार्ड 2021

UP राशन कार्ड के प्रकार

जैसा की आप सभी जानते है कि सरकार द्वारा राशन कार्ड को तीन भागो में वर्गीकृत किया गया है, जिससे जिसकी पात्रता मिलेगी उसे वह राशन कार्ड उपलब्ध कार्य जायेगा. इन कार्ड को कुछ इस तरह से बांटा गया है- APL,BPL,AAY कार्ड इन कार्ड को पाने की अलग अलग पात्रता होती है. जिसमे उनकी आय और आर्थिक स्थिति को देखकर यह कार्ड उन्हें प्रदान किये जाते है. आइये थोड़ा इनके बारे में विस्तार से जानते है .

सबसे पहले बात करते है BPL राशन कार्ड की यह कार्ड राज्य के उन परिवारों के को दिया जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे है और साथ ही इनकी वार्षिक आय 10000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. वही अब बात करते है APL राशन कार्ड के बारे में इसमें उन परिवारों को यह कार्ड जारी किये जाते है जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहे है, और उनकी आर्थिक स्थिति भी थोड़ी ठीक है. अब बारी है AAY राशन कार्ड की यह कार्ड उन परिवारो को दिया जाता है जो बहुत ही ज़्यादा गरीब है और उनके पास कोई आय का साधन नहीं है और उनकी आय कुछ भी नहीं है. ऐसे में उनकी आय और आर्थिक स्थिति को देखते हुए यह कार्ड इन्हे दिया जाता है.

UP राशन कार्ड के जरिये सरकारी खाद्य पदार्थ की दुकानों से काम दामों में कार्डधारी सामान ले सकते है, अगर आप इसका मूल्य जानना चाहते है तो हम आपको बता दे कि राशन कार्ड योजना के अंतर्गत खाद्य पदार्थों का मूल्य कुछ इस प्रकार है, गेहूं का मूल्य 2 रुपये प्रति किलो, चावल 3 रुपये प्रति किलो और शक्कर 13 .50 प्रति किलो है. यह काफी सस्ते दाम है. आर्थिक रूप से कमज़ोर लोग आसानी से यह खरीद कर अपना जीवन यापन कर सकते है.

UP मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2021

highlight : UP राशन कार्ड लिस्ट 2021

  • उत्तरप्रदेश के नागरिक इस कार्ड के माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस भी बनवा सकते है.
  • UP राशन कार्ड का उपयोग लोग अपनी पहचान पत्र के रूप में भी कर सकते है.
  • इस राशन कार्ड के ज़रिये गरीब वर्ग के लोग सरकारी राशन दुकान से खाद्य पदार्थ आसानी से रियायती दरों में खरीद सकते है. जैसे कि गेहूं,चावल, चीनी, केरोसिन आदि.
  • राशन कार्ड का इस्तेमाल बच्चो का स्कूल में एडमिशन करवाने के लिए भी कर सकते है.
  • जिन लोगो ने कार्ड के लिए आवेदन किया हुआ है वो इसका स्टेटस अब ऑनलाइन नई UP राशन कार्ड लिस्ट 2021 में देख सकते हैं.
  • सबसे बड़ा फायदा यह है कि BPL कार्ड धारको को सरकारी नौकरीयों में छूट दी जाती है और बच्चों को स्कूलों में भी छात्रवृत्ति मिलती है. इससे लोगो को काफी लाभ मिल रहा है इस योजना का.

जानिए UP राशन कार्ड की पात्रता और मुख्य दस्तावेज

दस्तावेज लगेंगे इसके बारे में भी जानकारी लेना ज़रूरी है. तो हम आपको इसके बारे में जामपूर्ण जानकारी देने जा रहे है, इसके लिए आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा.

पात्रता-

नया राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदक को उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है, इसके साथ ही आवेदक की उम्र 18 य उससे ज्यादा होनी चाहिए. यह ही मुख्य पात्रता आवेदन करने के लिए ज़रूरी है.

मुख्य दस्तावेज-

*आवेदक का आधार कार्ड
*आवेदक का पैन कार्ड
*पासपोर्ट फोटो
*बैंक पासबुक
*जाति प्रमाण पत्र
*आय प्रमाण पत्र
*पुराना बिजली का बिल
*गैस कनेक्शन

वही अगर आपके राशन कार्ड पर किसी तरह की गलती हो गयी है, जैसे कि- नाम गलत लिखा हो या फिर और कुछ अगर मिस्टेक है तो दोस्तों आप इसके लिए संशोधन करवा सकते है, इसको करवाने के लिए कुछ इन दस्तावेजों की ज़रूरत पड़ेगी.

  • आवेदक को आवेदन पत्र देना होगा जो विभागीय प्रपत्र क्रम संख्या ‘ ख ‘ होगा.
  • आवेदक को अगर राशन कार्ड में यदि किसी का नाम जोड़ना है तो उसके आधार कार्ड की फोटोकॉपी देने की ज़रूरत होगी.
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र ज़रूरी होगा.
  • वही जन्म या मृत्यु प्रमाण पत्र देना आवयश्क है.
  • इसके साथ ही राशन कार्ड में जो जानकारी गलत है उससे संबंधित सरकारी प्रमाण पत्र देना भी अनिवार्य है.

जानिए UP राशन कार्ड सूची 2021 में नाम देखने की प्रक्रिया

दोस्तों प्रदेश के इक्छुक नागरिक अगर इस UP राशन कार्ड लिस्ट 2021 में अपना नाम देखना चाहते है तो उन्हें हमारे द्वारा दी गयी निचे स्टेप्स को फॉलो करना है और वह आसानी से इसमें अपना नाम देख सकते है-

  1. सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.

    सबसे पहले आपको खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है जो की इस तरह है- https://fcs.up.gov.in/UP Ration Card List 2021 How to Search Your Name in the List Step 1

  2. अब आपको Beneficiary List के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

    अब आपके समाने एक होमपेज पर एन एफ एस ए का ऑप्शन दिखाई देगा इसमें जाकर एन एफ एस ए की Beneficiary List पर क्लिक कर दे.

  3. यूपी राशन कार्ड की जिले वाइज लिस्ट खुल जायेगी.

    जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक UP राशन कार्ड 2021 की जिलावार सूची खुल जाएगी.UP Ration Card List 2021 How to Search Your Name in the List Step 2

  4. अपना जिला चुनें और उसपे क्लिक कर दें.

    दोस्तों इस सूची के बाद आपको अपने जिले के ऑप्शन पर क्लिक करना है और जैसे आप इसपर क्लिक करेंगे आपके सामने आपके चुने गए जिले की नयी सूची का विवरण खुल जायेगा.

  5. अब आपको पात्रता सूची पर क्लिक करना होगा.

    अब आपको शहरीय तथा ग्रामीण क्षेत्र के अनुसार Uttar Pradesh Ration Card एन एफ एस ए की पात्रता सूची पर क्लिक करना है.UP Ration Card List 2021 How to Search Your Name in the List Step 5

  6. अब आपको अपने राशन देने वाले दुकानदार पर क्लिक करना होगा.

    जैसे ही आप इसपर क्लिक करेंगे एक और पेज खुलेगा इसमें आपको दुकानदारों के नाम की सूची दिखाई देगी इसके बाद आपको अपने राशन देने वाले दुकानदार का चयन करना होगा. जैसे ही आप इस स्टेप को फॉलो करेंगे आपके सामने दुकान पर पंजीकृत सभी उम्मीदवारों के नाम के हिसाब से लिस्ट आ जाएगी.UP Ration Card List 2021 How to Search Your Name in the List Step 6

  7. अब आप इस लिस्ट में अपना नाम देख सकते है.

    अब इस लिस्ट में आप अपना नाम देख सकते है, नाम के बाद अगर आप अपने परिवार वालो का नाम देखना चाहते है तो उम्मीदवार के नाम के ऑप्शन पर क्लिक करे और सभी लोगो का नाम देख ले.UP Ration Card List 2021 How to Search Your Name in the List Step 7

जानिए नए राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

  • दोस्तों सबसे पहले आपको खाद्य एवं रसद विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. जोकि कुछ इस तरह है- https://fcs.up.gov.in/
  • इसके बाद होम पेज पर डाउनलोड फॉर्म के लिंक पर क्लिक करना है.
  • इस स्टेप को फॉलो करने के बाद अब नया पेज खुलेगा इसमें अपनी कैटेगरी के हिसाब से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं.
  • इसके बाद फॉर्म को डाउनलोड कर प्रिंट निकल ले.
  • प्रिंट निकालने के बाद इसमें पूछी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी भरे.
  • सभी मांगे गए मुख्य दस्तावेज को इसके साथ अटैच करे.
  • इस सब प्रक्रिया को फॉलो करने के बाद आपको अब इस फॉर्म को संबंधित विभाग में सबमिट करना होगा.

UP Ration Card NFSA पात्रता सूची में अपना नाम देखने की प्रक्रिया-

  • सबसे पहले खाद्य विभाग उत्तर प्रदेश की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये.
  • अब होम पेज में NFSA की पात्रता सूची खोजे के ऑप्शन पर क्लिक कर दे.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जायेगा.
  • इस पेज पर आप पात्रता की सूची की जांच राशन कार्ड संख्या से या राशन कार्ड अन्य विवरण से आदि से कर सकते है.
  • अगर राशन कार्ड संख्या से देखना है तो इस पर क्लिक कर दे इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म आ जायेगा .
  • आपको इस फॉर्म में राशन कार्ड संख्या और कैप्चा कोड आदि भरना होगा और फिर आपको खोजे के बटन पर क्लिक करना है.
  • अगर आप राशन कार्ड अन्य विवरण से करना चाहते है तो उस पर क्लिक करे और फिर आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा .
  • इस फॉर्म में जिला ,क्षेत्र , विकास खंड , कार्ड का प्रकार मुखिया का नाम आदि भरना है.
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको खोजे के बटन पर क्लिक करना है.
  • इस पर क्लिक करने के बाद पात्रता की सूची खुल जाएगी.

आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत अवरुद्ध प्रवासी की पात्रता सूची

  • सबसे पहले खाद्य विभाग उत्तर प्रदेश की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये.
  • इस होम पेज पर आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत अवरुद्ध प्रवासी /प्रवासी की पात्रता सूची के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • इसपर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा, जिसमे जिलों के नाम की सूची दिखाई देगी.
  • इस सूची में से आपको अपने जिले का चयन करना है.
  • इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा इस पेज पर आपको नगरीय क्षेत्र की सूची और ग्रामीण क्षेत्र की सूची दिखाई देगी. अगर आप नगरीय क्षेत्र में रहते है तो आपको अपने टाउन का चयन करना होगा. अगर ग्रामीण क्षेत्रो में रहते है तो आपको अपने ब्लॉक का चयन करना होगा.
  • अब इसके बाद अगले पेज पर आपको ग्राम पंचायत का चयन करना है. इसके बाद आपके सामने दुकानदार की सूची खुल जाएगी.
  • इसके बाद आपको राशन कार्ड के ऑप्शन में से लिखी हुई संख्या पर क्लिक करना होगा. इसके बाद प्रवासी पात्रता सूची की जांच कर सकते है.

जानिए नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले खाद एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये.
  • अब होम पेज में डाउनलोड फॉर्म के लिंक पर क्लिक करे.
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म के लिंक पर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आप अपनी कैटेगरी के हिसाब से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं.
  • अब आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी को भरना है.
  • इसके बाद आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना है.
  • अब आपको इस फॉर्म को संबंधित विभाग में सबमिट करना है.

जानिए शिकायतों का मंडल / जिलावार विवरण देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले खाद एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये.
  • अब होम पेज में हत्वपूर्ण जन-उपयोगी सूचनायें के सेक्शन में से शिकायतों का मंडल / जिलावार विवरण के ऑप्शन पर क्लिक करे.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा.
  • जिसमे शाखा और स्तर का चयन करना है.
  • इसके बाद आपको प्रदर्शित करे के बटन पर क्लिक करना है.
  • बटन पर क्लिक करने के बाद आपको अगले पेज पर जिलावर विवरण दिखाई देगा.

जानिए राशन वितरण हेतु राशन कार्ड धारकों की सूची

  • सबसे पहले खाद एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये.
  • अब होम पेज में राशन वितरण हेतु राशन कार्ड धारकों की सूची के ऑप्शन पर क्लिक करे.
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा.
  • इस पेज पर आपको पूछी गयी जानकारी भरनी है. जैसे जिला, क्षेत्र, दुकान संख्या, विवरण माह वित्तीय वर्ष, कैप्चा कोड आदि.
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको देखे के बटन पर क्लिक करना होगा.
  • फिर आप अगले पेज पर राशन वितरण हेतु राशन कार्ड धारकों की सूची आसानी से देख सकते है.

जानिए TPDS के अंतर्गत बने बीपीएल/अन्त्योदय कार्ड खोजने की प्रक्रिया-

  • सबसे पहले खाद एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये.
  • इस होम पेज पर आपको बीपीएल /अंत्योदय कार्ड खोजे के ऑप्शन में से TPDS के अंतर्गत बने बीपीएल/अन्त्योदय कार्ड खोजे के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा.
  • इस पेज पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा जिसमे पूछी गयी सभी जानकारी आपको भरनी है, जैसे कि- जिला , क्षेत्र ,विकासखंड , ग्राम पंचायत , कार्ड का प्रकार , मुखिया का नाम , मुखिया के पिता का नाम आदि.
  • सभी जानकारी भरने के बाद खोजे के बटन पर क्लिक करना है.
  • जैसे ही इस पर क्लिक करेंगे आप TPDS के अंतर्गत बने बीपीएल/अन्त्योदय कार्ड को खोज सकते है.

Leave a Comment