BC सखी योजना 2021 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, UP Banking Sakhi Yojana Download App

कोरोना काल के बाद से देश की अर्थव्यवस्था काफी बिगड़ गयी है. अर्थव्यवस्था के साथ ही आर्थिक रूप से कमजोर लोग भी काफी परेशान हो गए है. इस महामारी के दौर में कई लोगों की नौकरी भी चली गयी है. ऐसे में अब बेरोजगारों की संख्या में भी इजाफा हुआ है. केंद्र सरकार ने सभी राज्य सरकारों से इसे वपस पटरी पर लेन की गुज़ारिश की है. साथ ही केंद्र सरकार भी इस काम को करने में जुटी हुई है. वही अभी बात करे राज्यों के बारे में तो उत्तरप्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महिलाओं के लिए BC सखी योजना 2021 की शुरुआत की है.

यह योजना महिलाओं के लिए काफी लाभकारी साबित हुई है. इस योजना के तहत उत्तरप्रदेश सरकार यहां की महिलाओं को रोजगार अवसर प्रदान करेगी. यूपी सरकार महिलाओं को आगे बढ़ाना चाहती है जिसके लिए इस योजना को प्रदेश में लाया गया है. इस योजना का नाम है- BC सखी योजना 2021 इसमें महिला सशक्तिकरण को भी बढ़ावा मिलेगा और महिलाएं अपने पैरो पर खड़ी हो सकेंगी. यह योजना क्या है? महिलाओं को इससे कैसे लाभ मिलेगा? यह सब हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे वो भी विस्तार में.

जानिए क्या है BC सखी योजना 2021?

उत्तरप्रदेश सरकार ने प्रदेश में BC सखी योजना चालू की है. इस योजना में ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं को लोगों के घर पर जाकर बैंकिंग सेवाएं और पैसे का लेनदेन करने वाली एक स्कीम से जोड़ा जायेगा जोकि डिजिटल मोड से इन महिलाओं को जोड़ेगी. इस योजना के बाद से ग्रामीणों को अब बैंक से जुड़े किसी भी काम के लिए बैंक में जाकर चक्कर नहीं लगाने होंगे न ही उन्हें अपने गांव से बैंक तक यात्रा करने की ज़रूरत है. इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग कॉरेस्पॉन्डेंट सखी तैनात की जाएगी. जिससे की ग्रामीणों को बैंक के काम करने में काफी आसानी होगी और किसी परेशानी का सामना किये बिना ही वह अपना कम कर सकते है.

बता दें की इस BC सखी योजना 2021 के माध्यम से लोगों को बैंक जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी क्योकि अब ‘सखी’ टीम घर जाकर ही पैसे का लेनदेन कर सकती है. इस योजना को लेन से महिलाओं को रोजगार भी मिलेगा और गांववासियो को बैंक जाने की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी. उनके सब काम घर पर ही आसानी से हो जायेंगे. इस योजना से जुड़ने पर महिलाओं को सरकार 6 महीने तक चार हज़ार रुपये देगी. इसके साथ ही बैंकिंग डिवाइस खरीदने के लिए अलग से 50 हज़ार दिए जाएंगे.

वही महिलाओ को इसके अलावा बैंक से भी लेनदेन पर कमीशन मिलेगा. यह UP बैंकिंग सखी योजना महिलाओं के लिए काफी लाभकारी साबित होगी क्योंकि इससे महिलाओं को रोजगार मिला जिससे उनकी आय सुनिश्चित होगी. महिलाएं इस योजना के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धन्यवाद करती है. यह योजना महिलाओं के जीवन को बदल देगी, वह खुद का कमा सकती है उनके पैसो के लिए किसी के आगे झुकने की ज़रूरत नहीं होगी. महिलाओं के साथ ही ग्रामीणों का भी फायदा होगा. इससे सभी का समय बचेगा, रोजगार मिलेगा साथ ही यह भरोसेमंद भी है.

UP गेहूं खरीद योजना 2021

उत्तर प्रदेश बैंकिंग सखी योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन

इससे जुड़ने के लिए महिलाओं को BC सखी योजना 2021 आवेदन ऑनलाइन करना पड़ेगा. इस योजना से जुड़ने के लिए सबसे पहले महिलाओं की 6 दिन की ट्रेनिंग होगी उसके बाद सभी की एक परीक्षा ली जाएगी. वही जैसे ही इस परीक्षा के परिणाम की घोषणा होगी, इसमें जो भी महिलाएं पास होंगी उन्हें इस बैकिंग सखी टीम में काम करने का मौका मिलेगा. वही अगर बात करे इसके टारगेट की तो करीब 58 हजार बैकिंग सखी ग्रामीण क्षेत्रों के लिए में ड्यूटी लगाने की तैयारी चल रही है. इस पूरी प्रक्रिया के बाद से जैसे ही गांव में बैंकिंग सखी की ड्यूटी लग जाएगी बैंकिंग सुविधाएं आसान हो जाएगी.

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021

चलिए जानते है कि BC सखी योजना के काम क्या-क्या होंगे?

इनकी तैनाती के बाद से ग्रामीण क्षेत्र में जनधन सेवाएं शुरू हो जाएगी. बैंकिंग सखी का काम लोगों को लोन मुहैया कराना भी रहेगी. जिसमे इक्छुक लोगों को लोन के बारे में पूरी जानकारी दी जायगी और इसके बारे में सब समझाया भी जायेगा. इसके साथ ही लोन रिकवरी कराना भी इस कार्य में शामिल होगा. वही बात करे इनके मुख्य काम की तो BC सखी का काम ग्रामीणों के बैंक खाते से घर-घर जाकर जमा व् निकासी करवाना है, इसके साथ ही इनकी जिम्मेदारी घर घर जाकर लोगों को बैंकिंग के प्रति जागरूक करना है.

अब बात करते है UP Banking Sakhi Yojana आने के बाद इससे होने वाले फायदे की. तो दोस्तों आपको बता दें कि सबसे पहले तो इसका लाभ यह है की महिलाओं को रोजगार मिलेगा. उनकी स्वयं की आय होगी, वह अपने पैरो पर खड़ी हो सकेंगी. दूसरा यह है कि ग्रामीणों को बैंक तक जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी उनका समय बचेगा इसके साथ ही उन्हें घर बैठे सारी जानकारी मिल जायगी. इसके साथ ही देश और प्रदेश में बेरोजगारी का स्तर कम होगा. महिलाओं को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा.

आपको एक जरुरी बात बता दें की यह योजना 22 मई 2020 से शुरू हो चुकी है. अब तक हमने आपको इसके बारे में पूरी जानकारी स्पष्ट रूप से प्रदान की है अब बारी है UP Banking Sakhi Yojana की नई अपडेट के बारे में तो इस योजना से जुड़ी महिलाओं के आवेदन मिलने के बाद से उन्हें चुन कर प्रशिक्षण देने का काम शुरू कर दिया गया है. यह प्रशिक्षण रूरल सेल्फ एंप्लॉयमेंट इंस्टीट्यूट द्वारा महिलाओं को दिया जा रहा है.

एक देश एक राशन कार्ड योजना 2021

जानिए BC सखी योजना से जुड़ने की क्या होगी पात्रता?

इस UP Banking Sakhi Yojana से जुड़ने के लिए महिलाओं की पात्रता क्या रहेगी हम आपको बताने जा रहे है. सबसे पहले इसपर आवेदन करने के लिए महिला का उत्तरप्रदेश का मूल निवासी होना ज़रूरी है. वही आवेदिका दसवीं पास होनी चाहिए. इसके साथ ही महिला में बैंकिंग सेवाओं को समझने की क्षमता होनी चाहिए ताकि वह आसानी से इन सेवाओं को समझ सके और आगे इसपर काम कर सके. इसके साथ ही महिला में पैसे का लेन देन करने की पूरी तरह से समझने के साथ ही इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस चलाने की समझ होनी चाहिए.

प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना 2021

HIGHLIGHTS: ‘BC सखी योजना’/UP Banking Sakhi Yojana

  • घर जाकर पैसे का लेन देन करेगी बैंकिंग सखी.
  • महिलाओं को मिलेगा रोजगार.
  • ग्रामीणों को घर बैठे मिलेगी बैंक की पूरी जानकारी.
  • महिलाएं अपने पैरो पर होगी खड़ी.
  • ग्रामीणों को नहीं करनी पड़ेगी बैंक तक यात्रा / समय बचेगा.
  • ग्रामीण बैंकिंग सुविधाएं और जानकारी के प्रति जागरूक होंगे.
  • प्रदेश में बेरोजगारी का स्तर कम होगा.

किसान रथ मोबाइल एप्प डाउनलोड

जानिए कैसे कर सकते है BC सखी योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन

अगर आप इसपर आवेदन करने के लिए इक्छुक है तो जानिए हमारे साथ की इसपर कैसे करे आवेदन. हम अब आपको बताने जा रहे है कुछ प्रक्रिया…

  1. सबसे पहले आपको इसे डाउनलोड करना होगा. इसके लिए आप अपने एंड्रॉइड मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर में जाकर ‘BC Sakhi App’ को सर्च करना है फिर इसे यहां से डाउनलोड करले जैसा की नीचे इस पिक्चर में दिखाया गया है.

    UP BC Sakhi App Download How to Apply Online Step 1

  2. डाउनलोड करने के बाद आप इस एप को खोले आपके सामने होम पेज खुल जायेगा, इसके बाद अपना फोन नंबर दर्ज करे. जो मोबाइल नंबर दर्ज किया है उसपर एक 6 नंबर का ओटीपी आ जायेगा. ओटीपी आ जाने के बाद उसे इस पेज पर दिए गए ऑप्शन में दर्ज करना है.

    UP BC Sakhi App Download How to Apply Online Step 2

  3. इसको सबमिट करने के बाद स्क्रीन पर कुछ दिशा – निर्देश आयेंगे, फिर आप नेक्स्ट पर क्लिक कर दे.

  4. अब आप एक नए पेज पर आ जायेंगे इसपर आपको बेसिक प्रोफाइल पर क्लिक करना है फिर आपसे पूछी गयी सारी जानकारी भरनी होगी. जब आप जानकारी भर दे तो सेव करके सबमिट बटन पर क्लिक कर दे.

    UP BC Sakhi App Download How to Apply Online Step 4

  5. आप नेक्स्ट करते हुए आगे बढ़ते जाये और पूछी जा रही जानकारी भरते जाये. यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको मांगे गए सारे दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे.

  6. इस सब को करने के बाद यहां कुछ प्रश्नो के उत्तर भी देने होंगे. इनका विषय हिंदी व्याकरण, गणित, अंग्रेजी है. इस प्रक्रिया के खत्म होने के बाद एप पर मैसेज के माध्यम से सूचना मिल जाएगी. ऐसे ही सभी तरह की सूचना इस एप के मैसेज के माध्यम से मिल जाएगी.

UP Voter List 2021

और आखिर में यह रही BC सखी योजना की कुछ ‘झलकियां’

योजना का नाम BC सखी योजना
राज्य उत्तरप्रदेश
किसके द्वारा शुरू मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ
शुरुआत 22 मई 2020
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
उद्देश्य महिलाओं को रोजगार प्रदान करना
BC Sakhi App DownloadDownload Here

Leave a Comment