उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2021 , Uttarakhand Saubhagyawati Yojana online Ragistration, पात्रता और मुख्य दस्तावेज

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2021 , Uttarakhand Saubhagyawati Yojana, जानिए आवेदन करने की पात्रता और मुख्य दस्तावेज , know about documents , उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना ऑनलाइन पंजीकरण

उत्तराखंड में एक नई योजना की शुरुआत की गयी है, जिसमे राज्य की सभी गर्वभती महिलाओं को गर्भास्था के समय पर उपयोग में आने वाली सामग्री का वितरण किया जायेगा. इस योजना में नवजात शिशुओं को भी कुछ सामान प्रदान किया जायेगा, जिस योजना के बारे में हम बात कर रहे है उसका नाम है, ‘उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2021’ इस योजना को शुरू करने की घोषणा मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने की है.

यह योजना क्या है ? इस योजना में क्या होगा? इस योजना का लाभ क्या है ? इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है ? इसकी पात्रता,मुख्य दस्तावेज, उदेश्य आदि. के बारे में हम आपको बताने जा रहे है, इस बारे में अधिक जानकारी विस्तार से जानने के लिए आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल पूरा पढ़ना है.

Uttarakhand Saubhagyawati Yojana 2021

उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा सौभाग्यवती योजना को शुरू किया गया है. इस योजना में गर्भवती महिलाओ और नवजात शिशुओं को ज़रूरत का सामान दिया जायेगा, बता दे की इस योजना में सरकार द्वारा पात्र लाभार्थी को दो किट प्रदान की जाएगी जिसमे की मौसम के हिसाब से कपड़े और अन्य ज़रूरी सामान होगा जैसे कि- साबुन, नेपकिन्स, तेल, कपड़े, मोज़े, डाइपर, सूखे मेवे आदि. इससे माँ और शिशु दोनों के पोषण का पूरा ध्यान रखा जायेगा.

ऐसे में स्वस्थ के साथ स्वछता भी बनी रहेगी. इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए अभी आवेदन करने कि प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है, जो भी इसमें लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते है उन्हें अभी इंतज़ार करने कि ज़रूरत है. इस योजना का लाभ केवल उत्तराखंड की महिलाओ को दिया जायेगा, इसके लिए उन्हें राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है. इस योजना में माताओं और शिशुओं को उनके स्वस्थ और उनकी ज़रूरत के हिसाब का सभी सामान मौसम के अनुसार प्रदान किया जायेगा.

 Uttarakhand Saubhagyawati Yojana official website

उद्देश्य

राज्य सरकार द्वारा शुरू कि गयी Uttarakhand Saubhagyawati Yojana का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमज़ोर महिलाओ को गर्भस्था के समय सहायता प्रदान करना है. जैसे कि आप सभी जनते है आर्थिक स्थिति कमज़ोर होने के चलते शिशु को जन्म देने के बाद महिलाये अपना ध्यान नहीं रख पाती अच्छा नहीं खा पाती न ही उनके शिशुओ की देखभाल के लिए उनके पास पर्याप्त सामान होता है, इन्ही सब परेशानियों को देखते हुए सरकार द्वारा इस स्थिति में महिलाओ और शिशुओं को सामान देने की तयारी की जा रही है, जो की एक बेहद ही लाभदायी और कार्यकरिणी योजना है.

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2021 के तहत मिलने वाला सामान

गर्भवती महिलाओ के लिए नवजात शिशुओं के लिए
250 बादाम गिरी/सुखी खुमानी/अखरोट, 500 ग्राम छुआरामौसम के अनुसार शिशु के दो जोड़ कपड़े
दो कॉटन गाउन/साड़ी/सूटटोपी और जुराब
शॉल , 1 स्कॉर्फ कॉटन, दो जोड़े जुराबकॉटन डाइपर
तौलिया, दो जोड़े बेड शीट तकिये के कवर साथ मेंतेल, 1 पाउडर
दो पैकेट सैनिटरी नैपकिन, नेल कटरएक बेबी तौलिया कॉटन सॉफ्ट
200 एम.एल हैण्डवाश लिक्विड तीन बेबी साबुन
एक नारियल/तिल/सरसों/चुलू का तेल दो बेबी ब्लैंककेट
दो कपड़े धोने का साबुन एक रबर शीट
दो नहाने का साबुनसभी सामान पैक करने के लिए सूती बैग

HIGHLIGHTS : ‘Uttarakhand Saubhagyawati Yojana 2021

  • उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा सौभाग्यवती योजना 2021 को शुरू किया गया है.
  • इस योजना में राज्य की गर्वभती महिला और नवजात शिशुओं को लाभ दिया जायेगा.
  • इसके अंतर्गत महिलाओ और शिशुओं के लिए सरकार द्वारा दो अलग अलग किट प्रदान की जाएगी. इस किट में उनकी ज़रूरत के हिसाब से सामान रख कर दिया जायेगा.
  • इस योजना का लाभ केवल उत्तराखंड की महिलाओ को दिया जायेगा, इसके लिए उन्हें राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है.
  • इस योजना में माताओं और शिशुओं को उनके स्वस्थ और उनकी ज़रूरत के हिसाब का सभी सामान मौसम के अनुसार प्रदान किया जायेगा.
  • इस किट में इसमें गर्भवती महिलाओ के लिए बादाम, अखरोट, कॉटन गाउन/साड़ी/सूट, शॉल गर्म, नहाने का साबुन, कपड़े धोने का साबुन, सैनिटरी नैपकिन आदि प्रदान किये जायेंगे.
  • इसके साथ ही इस योजना के अंतर्गत नवजात शिशु के लिए बेबी साबुन, सूती या गर्म दो जोड़े शिशु के कपड़े, टोपी और जुराब, बेबी ब्लैंककेट गर्म , कॉटन डाइपर आदि प्रदान किया जायेगा.
  • उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2021 में लाभ लेने के लिए आवेदन करने के लिए अभी इंतज़ार करना है, क्योकि अभी सरकार द्वारा केवल इस योजना की घोषणा की गयी है, जल्द ही इसे शुरू किया जायेगा.
  • इस योजना के अंतर्गत वितरित किये जाने वाले सामान को देने से सरकार माता और शिशु में स्वछता सुनिश्चित करना चाहती है.

जानिए आवेदन करने की पात्रता और मुख्य दस्तावेज

जो भी इक्छुक लोग Uttarakhand Saubhagyawati Yojana में आवेदन करने जा रहे है तो इससे पहले इसकी पात्रता और मुख्य दस्तावेज के बारे में विस्तार से जान ले. हम आपको अपने आर्टिकल में आगे इस बारे में समूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है. निचे बताई जा रही पात्रता निम्न है.

पात्रता

  • पात्र केवल राज्य की गर्वभती महिलाये और नवजात शिशु ही है .
  • आवेदक का राजस्थान का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है.
  • गर्वभती महिलाओ की आयु 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए.
  • इसके साथ ही आयकर का भुगतान करने वाले सभी सरकारी कर्मचारियों के परिवार और आश्रितों को इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान नहीं किया जायेगा.

मुख्य दस्तावेज

  • आवेदिका का आधार कार्ड
  • शिशु का जन्म प्रमाण पत्र
  • स्थाई निवासी प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट फोटो
  • बैंक पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • माता का आयु प्रमाण पत्र (मार्कशीट)

जानिए उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2021 में आवेदन करने की प्रक्रिया

राज्य के जो भी इक्छुक लाभार्थी इस उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2021 के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते है उन्हें अभी इसके लिए थोड़ा इंतज़ार करना है. क्योकि राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा केवल अभी इस योजना की घोषणा की गया है. इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया को जल्द से जल्द शुरू किया जायेगा. इस पर अभी राज्य सर्कार द्वारा काम जारी है, जैसे ही इसे शुरू किया जायेगा हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से जानकारी प्रदान करेंगे. इसके लिए आपको हमारे साथ हमारे इस पोर्टल पर बना रहना है.

Uttarakhand Saubhagyawati Yojana 2021 FaQs

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2021 क्या है ?

इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं और बच्चों को 2 किट बनाकर उसके हिसाब से मौसम के अनुरूप सामान प्रदान किया जायेगा.

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना के अंतर्गत किट में क्या-क्या प्रदान किया जायेगा?

इसमें गर्भवती महिलाओ के लिए बादाम, अखरोट, कॉटन गाउन/साड़ी/सूट, शॉल गर्म, नहाने का साबुन, कपड़े धोने का साबुन, सैनिटरी नैपकिन आदि और नवजात शिशु के लिए बेबी साबुन, सूती या गर्म दो जोड़े शिशु के कपड़े, टोपी और जुराब, बेबी ब्लैंककेट गर्म , कॉटन डाइपर आदि प्रदान किया जायेगा.

इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने की पात्रता क्या है ?

इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र केवल गर्भवती महिला और नवजात शिशु ही मैने जायेंगे. इसके साथ ही राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है आदि इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए यह आर्टिकल पढ़े.

इस योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करे?

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2021 में आवेदन करने के लिए अभी राज्य के इक्छुक नागरिको को इंतज़ार करना होगा क्योकि सरकार द्वारा केवल अभी इस योजना की घोषणा की गयी है जल्द ही इसे शुरू किया जायेगा.

Leave a Comment